home page

Toothache Problem: क्या आपको भी दांतों में दर्द, जल्द से अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

दांतों में दर्द होना आम बात हो गई है। दांतों के दर्द के लिए घरेलू नुस्खें बहुत कारगर साबित होते है। चलिए जानते है ये घरेलू नुस्खें।
 | 
teathache

Newz Fast, New Delhi दांतों में दर्द होना आम हो गया है । लेकिन इसे इग्नो करना घातक हो सकता है।  इसके पीछे कई कई कारण हो सकते हैं, जैसे कैवटी, कैलशियम की कमी , दांत ठीक से साफ न होना, अक्ल दाढ़ आना, बैक्टीरियल इंफेक्शन होना वगैरह.

ऐसे में दर्द के कारण लोग खुद से ही दवाइयां लेना शुरू कर देते है जो कुछ समय के लिए आराम तो दे सकते हैं, लेकिन ये हानिकारक भी साबित हो सकता है.

क्योंकि ज्यादा दवाईयों से हमारी किडनी पर भी असर पड़ता है. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाए बाताएंगे जिससे आपको दांत की दर्द से निजात मिल सकता है, तो आइए जानते है.
 

इन घरेलू चीजों से दूर करें दांतों का दर्द

प्याज
अगर आपको दांतों में दर्द है तो आप प्याज का इस्तेमाल कर के भी राहत पा सकते है. इसके लिए आपको प्याज को स्लाइस में काटकर दर्द वाली साइड पर रख के अच्छे से चबाएं आपको आराम मिलेगा, प्याज का रस दर्द में काफी फायदा करता है.

 

हींग

हींग को दांत के दर्द के लिए सबसे अच्छा नुस्खा माना जाता है,  इसका इस्तेमाल करने के लिए आप दो से तीन चुटकी हींग में दो-चार बूंद नींबू का रस मिलाए और फिर उस पेस्ट से दांतों में मसाज करें थोड़ी देर में आपको राहत मिल जाएगा.

सेंधा नमक

सेंधा नमक कई चीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है ऐसे में ये दांत के दर्द के लिए अचूक उपाए है. दांत की दर्द से छुटकारा पाना हो

तो एक गिलास गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाएं और फिर उस पानी से कुल्ला करें, दिनभर में कम से कम दो से तीन बार कुल्ला करने से राहत मिलेगी.

लौंग

लौंग दांत के दर्द के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है, ये उपाए सदियों से चला आ रहा है. लौंग को आयुर्वेदिक औषधि भी माना जाता है ये दांत के दर्द में बहुत ही लाभकारी होता है.

दांत की परेशानी के लिए आप दो से तीन लौंग लें और उसे थोड़ा क्रश करते हुए दांत के नीचे रख लें, इससे आपको आराम मिलेगा.