Tea With Namkeen: चाय के साथ नमकीन खाने वाले हो जाएं सावधान, वरना हो सकता है नुकसान

बहुत सारे लोग चाय के साथ-साथ स्नैक्स के तौर पर नमकीन खाना पसंद करते हैं, पर ज्यादातर लोगों के ये पता नहीं होता कि ऐसा करते हुए वो अपने ही शरीर के दुश्मन बनते जा रहे हैं।
 | 
tea

Newz Fast, New Delhi  भारत में चाय को शौक का दूसरा नाम कहा जाता है, क्योंकि ये पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय पदार्थ है।

सुबह की शुरुआत हो या शाम का सुकून भरा वक्त ये चाय की चुस्कियों के बगैर नहीं गुजरता। लेकिन चाय पीते वक्त कई बार ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

बहुत सारे लोग चाय के साथ-साथ स्नैक्स के तौर पर नमकीन खाना पसंद करते हैं, पर ज्यादातर लोगों के ये पता नहीं होता कि ऐसा करते हुए वो अपने ही शरीर के दुश्मन बनते जा रहे हैं।

चाय और नमकीन एकसाथ खाने के नुकसान

1. इनडाइजेशन (Indigestion)
चाय को तैयार करने में चीनी का इस्तेमाल किया जाता है और नमकीन को बनाने में नकम का यूज होता है।

ज्यादातर डॉक्टर्स खट्टी और मिठी चीजें एक साथ खाने की सलाह नहीं देते। ऐसा करने से पेट में गैस बनती है और इनडाइजेशन की समस्या पैदा हो जाती है।

2. एस‍िड‍िटी (Acidity)
कुछ नमकीन चीजें ऐसी होती हैं डिसमें ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि चाय के साथ मेवों को कभी भी नहीं खाना चाहिए।

अगर चाय और ड्राई फ्रूट्स वाली नमकीन एक साथ खाएंगे तो एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है।

3. पेट में मरोड़ (Abdominal Cramps)
चाय को तैयार करने में दूध का इस्तेमाल होता है और दूध के साथ नमकीन चीजों को बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं।

सॉल्टी चीजों में र‍िफाइंड कॉर्ब्स होते हैं, जिसे डाइजेस्ट करने भी काफी दिक्कतें आती हैं। अगर आप चाय और नमकीन एक साथ खाएंगे तो पेट में मरोड़ हो सकते हैं।

4. पेट दर्द (Abdominal Pain)
कुछ नमकीन बेसन की मदद से तैयार किए जाते हैं, लेकिन चाय के साथ इसे खाने से पेट दर्द जैसी समस्याएं पैदा होने लगती है। साथ ही हल्दी वाली नमकीन खाने से हाजमा खराब हो जाता है।

अगर आपको भी चाय और नमकीन एक साथ खाने का शौक है तो इस आदत से आज ही तौबा कर लें वरना नुकसान उठाने को तैयार हो जाएं।