home page

Papaya: पपीते का सेवन कभी भी इस फूड के साथ न करें, बन जाता है ज़हरीला! जानिए कैसे

Papaya Side Effects बताया जाता है कि पपीती सेहत के लिए पायदेमदं होता है. लेकिन कई बार इसको अगर हम सही तरीके से न खाएं तो यह सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है.
 | 
h

Newz Fast, New Delhi    पपीता सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है यह हम सब जानते हैं लेकिन क्या आप इसके नुकसान से वाकिफ हैं? अगर नहीं तो आइए जानें कि पपीता किस वक्त ज़हरीला हो जाता है और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

Papaya Side Effects: आज चाहे वज़न घटाना चाह रहे हो, पाचन को सुधारना या फिर डायबिटीज़ को मैनेज करना चाह रहे हों, एक फल है जो सभी एक्सपर्ट्स खाने की सलाह देते हैं और वह है पपीता।

ऐसा इसलिए क्योंकि इस फल के कई स्वास्थ्य लाभ है। पपीता विटामिन-ए, सी, खनीज और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आम फल टॉक्सिक और जानलेवा भी बन सकता है अगर इसे इस एक चीज़ के साथ मिलाकर खाया जाए। तो आइए जानें पपीता और इसके ख़तरनाक नुकसान के बारे में।

पपीता फायदेमंद कैसे है?

पपीता,  खास बात यह है कि इसमें डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, फैट्स, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन-सी, ए, ई, बी, खनीज और एल्फा और बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है, जो कोशिका पुनर्जनन में मदद करते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं।

 अक्सर देखा जाता है कि ज़्यादातर फिटनेस एक्सपर्ट्स इस फल को रोज़ाना खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह डाइटरी फाइबर से भरा होता है और इसका ग्लायसीमिक इंडेक्स 60 है, जो इसे डायबिटीज़ के लिए भी फायदेमंद बनाता है।

यह मीठा और मज़ेदार फल पापेन नामक एंज़ाइम से भरा होता है, जो एलर्जी से लड़ने में मदद करता है और घावों को ठीक करता है।


हालांकि, इतने सारे गुण होने के बावजूद पपीता टॉक्सिक भी हो सकता है, अगर इसे एक आम फूड के साथ मिलाकर खाया जाए। आइए जानें क्या है वह फूड।

नींबू के साथ ज़हरीला बन जाता है पपीता

आपको बता दें कि नीबूं के साथ पपीता का कोई मेल नहीं है. अगर आप अपने पपीते के सलाद में नींबू का रस भी एड करते हैं, तो यह आपको फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान करेगा।

नींबू और पपीता साथ मिलकर ज़हरीले हो जाते हैं और इससे एनीमिया और हीमोग्लोबिन असंतुलन होता है, जो बच्चों के साथ-साथ वयस्कों के लिए भी खतरनाक हो सकता है।

इसलिए इस तरह के कॉम्बीनेशन से बचने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा भी कुछ चीज़ें हैं, जो पपीता के बारे में पता होनी चाहिए।


पपीता खाते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

 बता दें कि एक बार में पपीते का एक कटोरा या फिर तीन स्लाइस काफी होते हैं, लेकिन इससे ज़्यादा पपीता आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। पपीते में मौजूद पपेन नाम का एन्ज़ाइम सूजन, चक्कर आना, सिरदर्द, चकत्ते जैसी एलर्जी पैदा कर सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।