Skin Problems: केले से बना फेसपैक लगाए Face पर, चमकने लगेगा चेहरा

बनाना फेसपैक लगाने से कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है। तो आइए जानते हैं कैले से फेसपैक बनाने का आसान तरीका।

 | 
banana face pack

Newz Fast, New Delhi केला हमारी स्किन (Skin) के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो नैचुरल तरीके से त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं।

केला विटामिन्स (Vitamins)और मिनरल्स (Minerals) से भरपूर होता है। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम और जिंक जैसे तत्व मौजूद होते हैं

केले में अच्छी मात्रा में एंटी आॉक्सीडेन्ट्स पाए जाते हैं। ये स्किन सेल्स (Skin Cells) को साफ कर चेहरे पर निखार लाते हैं और त्वचा से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाते हैं। 

केला स्किन के लिए वरदान है, कैले को कई चीजों के साथ मिलाकर फेसपैक (Face Pack)बना सकते हैं।

बनाना फेसपैक लगाने से कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है। तो आइए जानते हैं कैले से फेसपैक बनाने का आसान तरीका।

पपीता, खीरा और दही 

यदि आपकी स्किन आॉइली है, तो आपको केले के साथ खीरा और पपीता मिलाकर बना फेसपैक लगाना चाहिए। इससे त्वचा आॉइल फ्री हो जाती है। चेहरा साफ होकर निखर आता है।

दही, पपीता और खीरा  का फेसपैक बनाने के लिए 100 ग्राम कैले के साथ 25 ग्राम खीरा और 25 ग्राम पपीता मिला लें। अब फेसपैक को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर चेहरे को साफ पानी से धो लें।

नारियल तेल के साथ

केले को नारियल और शहद के साथ मिलाकर फेसपैक बनाया जाता है। शहद स्किन को ग्लोइंग बनाता है और नारियल तेल त्वचा को मॉश्चुराइज करता है।

इस फेसपैक को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाने से स्किन चमक उठती है, ड्राईनेस खत्म हो जाती है।

हल्दी, नीम और केले का फैसपैक

नीम और हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो चेहरे को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरियाज का खात्मा करते हैं। केले के पेस्ट में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच नीम का पाउडर अच्छे तरीके से मिला लें।

इस फेसपैक को चेहरे पर अप्लाई करें। 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें। इस फेसपैक को लगाने से पिंपल प्राॉब्लम्स दूर हो जाती हैं।

दही और केला 

केले में थोड़ा सा दही मिलाकर पेस्ट बना लें। दही भी स्किन के लिए फायदेमंद है। दही-कैला फेसपैक से स्किन की झुर्रियां खत्म हो जाती हैं, त्वचा मुलायम होकर दमकने लगती है।

इस फेसपैक को चेहरे और गले में 20 तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। केला और दही दोनों ही चिकने होते हैं, गर्म पानी से धोने से चिकनाहट हट जाती है।