home page

Reduce Sweating Tips: क्या आपको भी आता ‌है ज्यादा पसीना, तो इन फूड्स को खाना करें बंद

गर्मी में पसीना आना बहुत नॉर्मल बात है। परंतु ज्यादा शरीर में ज्यादा पसीना आना आम बात नहीं है। जानिएं क्या है कारण।
 | 
swet

Newz Fast, New Delhi जून का महीना ऐसा होता है । जो बेहद ही चिपचिपा होता है । इस दौरान शरीर पर बहुत ज्यादा पसीना आता है।  हालांकि पसीना आना आम बात है. लेकिन शरीर से ज्यादा पसीना आना आम बात नहीं है.

इसके एक नहीं बल्कि कई कारण होते हैं. जी हां इसके पीछे ओवरवेट, बीपी और डायबिटीज की समस्या भी शामिल हो सकती है.ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आपकी अपनी डाइट में बदलाव लाना चाहिए.

 जी हां कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन करने से पसीने की परेशानी कम हो सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि पसीना ज्यादा आने पर आपको अपनी डाइट में किन फूड्स को शामिल करना चाहिए?  

अलसी के बीज का करें सेवन

अलसी के बीज के फायदे तो आपने जरूर सुने होंगे. इसका इस्तेमाल झड़ते बालों की समस्या को कम करने से लेकर वजन घटाने तक के लिए किया जाता है. वहीं अगर आप अपने शरीर से पसीना ज्यादा आता है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए.


फूड वो खाएं जिसमें कैल्शियम ज्यादा हों

हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम जरूरी होता है. इसी तरह शरीर के तापमान को कंट्रोल करने के लिए भी कैल्शियम फायदेमंद होता है. ऐसे में आपको डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करने चाहिए.

जिसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इसके लिए आपको दूध, दही और तिल खाना चाहिए.

 

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

अगर ज्यादा पसीना आता है तो जितना हो सके पानी पिंए।   बता दें पानी से शरीर हाइड्रेट रहता है. जिससे पसीने की समस्या कम हो सकती है, इसलिए दिन में केवल 7 से 10 गिलास पानी पिएं.

 

पसीना आने पर इन चीजों का सेवन न करें
1- पसीने की समस्या न बढ़ें इसके लिए आपको चटपटा खाना कम खाना चाहिए.

2- कैफीन की सेवन कम करें. बता दें इसका ज्यादा सेवन करने से पसीना ज्यादा आता है.