home page

क्या आपके फेफड़े हो रहे हैं खराब? इन 5 संकेतों से पहचानें

फेफड़े से ब्लड के जरिये ऑक्सीजन शरीर के कोने-कोने और सेल्स में पहुंचता है। अगर फेफड़े सही तरीके से काम न करें तो इससे जान जाने तक का जोखिम रहता है।
 | 
lungs

Newz Fast,New Delhi  फेफड़ों में जरा सी भी समस्या अगर होती है तो इससे पूरा शरीर प्रभावित होता है। सांस लेने में तकलीफ ही नहीं, और संकेत से भी आ जान सकते हैं कि आपके फेफड़े सही तरीके से काम कर रहे हैं या नहीं। कोरोना संक्रमण से अगर आप ग्रस्त रहे हों तो आपके लिए यह जानना और जरूरी हो जाता है। तो चलिए जानें कि फेफड़े अगर बीमार हों तो क्या संकेत शरीर को मिलते हैं और शरीर में फेफड़ों का क्या काम है।

लंग्स का फंक्शन
फेफड़े शरीर से कार्बन डाईऑक्साइड को बाहर निकालने का काम भी करते हैं। फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करते हैं। और ब्लड के जरिये ये पैर से लेकर मस्तिष्क तक में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं। अगर फेफड़े खराब होंगे तो कार्बन डाईऑक्साइड बाहर नहीं निकल पाएगा और इससे नुकसान तय है।

लंग्स खराब होने के 5 बड़े संकेत-5 big signs of lung failure

खांसी आना
लगातारा खांसी आना या खांसी के साथ कफ और बलगम का आना खराब लंग्स की निशानी हैं। सूखी खांसी भी टीबी के कारण हो सकती है। खांसी में अधिक बलगम आए या फिर बलगम के साथ खून आए, तो यह गंभीर फेफड़ों की समस्या का संकेत है। यह क्रोनिक ब्रोन्काइटिस की समस्या का संकेत देता है।

सीने में दर्द होना
अचानक से आपको सीने में दर्द की लहर उठे या बिना किसी दबाव के भारीपन या दर्द महसूस होता रहता है तो ये लंग्स की खराबी का लक्षण है। अगर खांसने या छींकने के समय यदि आपको अधिक दर्द हो, तो फेफड़ों की जांच जरूर करा लें।

थकान महसूस करना
दो कदम चलकर या सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से भी आपको थकान महसूस हो और कमजोरी से शरीर टूटने लगे तो ये लंग्स की खराबी का संकेत है। ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि शरीर की कोशिकाएं को अच्छी तरह से काम करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है। यदि फेफड़े काम नहीं कर रहे हैं, तो शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल सकता है। इससे शरीर में ऊर्जा की कमी होने लगती है और आपको हर समय थकावट महसूस होने लगती है।

सांस लेने में तकलीफ
जब आपके लंग्स अनहेल्दी होते हैं, उसमें कोई परेशानी होती है, तो आपको सांस लेने में भी तकलीफ महसूस हो सकती है। फेफड़ों के जरिए ही आपका शरीर ऑक्सीजन ग्रहण करता है और कार्बन डाईऑक्साइड छोड़ता है। फेफड़े ठीक तरह से काम नहीं करते हैं, तो सांस लेने की प्रक्रिया भी बाधित होने लगती है

वजन कम होते जाना
शरीर का कोई भी अंग खराब होगा, तो उसका असर आपके वजन पर भी पड़ेगा। आपको कोई भी शारीरिक समस्या होगी, तो आपका वजन कम हो सकता है। फेफड़ों के अनहेल्दी होने पर भी शरीर में इंफ्लेमेशन की समस्या हो सकती है, जिससे मसल्स मास घटने लगती है। इससे वजन भी कम होने लगता है।