home page

Mountain Vegetables: इन पहाड़ी सब्जियों को खाने से नहीं होगी पेट और दिल की समस्या

पेट और दिल की समस्या हो जाने से दिनचर्या की लाइफ में बहुत सी दिक्कतें आती है। लेकिन दिक्कतों को पहाड़ी सब्जियां खाने से ये समस्याएं दूर हो जाती है।
 | 
sabzi

Newz Fast, New Delhi आजकल पेट और दिल की समस्याएं आम हो गई है। लेकिन कुछ हिदायतें और हेल्दी डाइट अपनाकर इन समस्याओं से बचा जा सकता है। वहीं अगर हम बात करें पहाड़ी सब्जियों की तो इनमें बहुत से गुणकारी तत्व होते है।


पहाड़ों को हम प्राकृति के बेहद करीब मानते है। क्योंकि यहां की साफ हवा मानसिक शांति देती है, यही नहीं हिल्स पर ऐसे पेड़-पौधा और वनस्पति मिलते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

मैदानी इलाकों में रहने वाले लोगों ने भले ही इनके बारे में न सुना हो, लेकिन एक बार आप पहाड़ी सब्जियां खाएंगे तो इसके गुणों को अच्छी तरह जान पाएं.

जरूर खाएं ये 3 पहाड़ी सब्जियां

पहाड़ी सब्जियां टेस्ट के साथ हेल्थ के लिए भी लाभकारी होती हैं. ऑनलाइन शॉपिंग के जमाने में इन्हें खरीदना अब बेहत आसान हो गया है. बड़े शहरों में भी ये अब आसानी से मिल जाते हैं.

आइए ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव   से जानते हैं कि इन माउंटेन वेजिटेबल्स  खाकर हमें किस तरह फायदे पहुंच सकते हैं.

 
 लंकू

लंकू एक ऐसी सब्जी है जिसे दिल की सेहत के लिए बेहतरीन माना जाता है. इसे खाने हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है और इसके कारण हार्ट अटैक का खतरा भी नहीं रहता.

इसमें विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, प्रोटीन और फोलेट जैसे कई अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, इस सब्जी को खाने से एजिंग का प्रोसेस भी धीमा हो जाता है.

बुरांश के फूल की सब्जी

बुरांश के फूलों को आर्युर्वेद का खजाना माना जाता है, इसमें आयरल, कैल्शियम और जिंक जैसे अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पेट में होने वाली गड़बड़ी को दूर करने में मदद करते हैं.

इन फूलों की सब्जी काफी टेस्टी होती है, साथ ही इसे शर्बत और चटनी के तौर पर भी खाया जा सकता है.

 लिंगड़ी

लिंगड़ी एंटीओक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पौटेशियम और आयरन का रिच सोर्स है, पहाड़ों में इसे 'कसरोड़' भी कहा जाता है.

इसे डाइजेशन के लिए बेहतरीन फूड माना जाता है. इसे खाने से पेट में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होगी, साथ ही त्वचा पर रैशेज भी गायब हो जाएंगे.