home page

ज्यादा उपवास रखने से बढ़ सकता है यूरिक एसिड, बॉडी में आते हैं ये बदलाव, जानिए बचाव के तरीके

यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से शरीर में कई सारी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, वहीं जो लोग ज्यादा उपवास रखते हैं उन्हें आमतौर पर यूरिक एसिड बढ़ने कि ज्यादा दिक्क्तें आती हैं। जानिए कैसे कर सकते हैं बचाव।

 | 
m

Newz Fast,New Delhi   बॉडी में यूरिक एसिड ज्यादा प्रोटीन वाले फूड्स से बनता है, इसे प्यूरिन कहा जाता है। यूरिक एसिड की समस्या तब ज्यादा बढ़ जाती है जब व्यक्ति के यूरिन के जरिये ये बाहर नहीं निकल पाता है, तो ये धीरे-धीरे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो जाता है।

रिसर्च के अनुसार ये माना गया है कि जो व्यक्ति अधिक उपवास रखते हैं उनमें यूरिक एसिड बढ़ने कि समस्या बहुत ही ज्यादा होती है। वहीं ये बॉडी में भी कई तरीके के बदलावों को भी लेकर आता है। ऐसे में आप अपने खान-पान और लाइफस्टाइल को लेकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इसलिए जानिए इससे बचाव के तरीकों के बारे में।

जानिए यूरिक एसिड को कैसे करें कंट्रोल
-यदि आप रोजाना वर्कआउट करते हैं या शारीरिक रूप से सक्रिय रहते हैं तो यूरिक एसिड लेवल नियंत्रण में रहता है।
-बॉडी से यूरिक एसिड आसानी से बाहर निकलने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पियें, रोजाना आप कम से कम 8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करते रहें।
-यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए अपने खान-पान में आप हाई प्यूरिन और हाई प्रोटीन युक्त चीजों को जरूर शामिल करें।
-प्याज में एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट्स नामक तत्व पाया जाता है जो कि मेटाबायोलिज्म को बढ़ाता है, जिससे वेट नियंत्रण में रहता है साथ ही साथ यूरिक एसिड का लेवल भी नियंत्रित रहता है।
-विटामिन सी युक्त चीजों को डाइट में जरूर शामिल करें, आप रोजाना के डाइट में संतरा, नीम्बू, कीवी आदि सारी चीजों को शामिल कर सकते हैं।
-बॉडी में यूरिक एसिड लेवल ज्यादा रहता है तो ज्यादा तीखा, जंक फ़ूड, तली-भुनी चीजें खाने से बचें।