home page

लंबी उम्र का फॉर्मूला:जंक फूड की जगह प्लांट बेस्ड कार्बोहाइड्रेट और फैट लें, फास्टिंग करें; इससे 100 साल जीना भी संभव

जिंदगी में आपको कई बार ‘जुग-जुग जियो’ आशीर्वाद मिला होगा, लेकिन ऐसी लंबी उम्र को कैसे जिया जा सकता है? विशेषज्ञों का कहना है कि 100 बरस जीना संभव है। बस आपको अपनी डाइट बेहतर करनी होगी।
 | 
junk food  kya hota h

Newz Fast, New Delhi यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन के प्रोफेसर रोजलिन एंडरसन और USC लियोनार्ड डेविस स्कूल के प्रोफेसर वाल्टर लोन्गो ने पिछले 10 साल में पोषण पर हुई सैकड़ों रिसर्चेज को स्टडी किया।

इसका निचोड़ हाल ही में जर्नल सेल में प्रकाशित हुआ है।

डार्क चॉकलेट, नट्स खाना उम्र बढ़ाएगाशोधकर्ताओं ने ऐसे भोजन की पहचान की, जिससे लंबे समय तक जिया जा सकता है। उनके मुताबिक, प्लांट बेस्ड कार्बोहाइड्रेट और फैट वाला खाना बढ़ाकर और प्रोसेस्ड फूड को कम कर लंबी उम्र जी जा सकती है।

एंडरसन की मानें तो अक्सर उपवास और दूसरे भोजन को वजन कम करने से जोड़ा जाता है, लेकिन यह लंबा जीने के लिए भी अहम है।बड़ी बात यह है कि शोधकर्ताओं ने लंबी उम्र के लिए डार्क चॉकलेट को भी अहम माना है।

उनके मुताबिक, रोज आपकी 30% कैलोरी नट्स, ऑलिव ऑइल और कुछ डार्क चॉकलेट से आनी चाहिए।

रेड मीट, एडेड शुगर से बचना बेहतर

रिसर्चर्स यह भी सलाह देते हैं कि रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट के साथ-साथ रिफाइंड अनाज और एडेड शुगर से बचना ही बेहतर है। प्रोसेस्ड फूड की जगह प्लांट बेस्ड भोजन करने से आप जीवन में 10 साल जोड़ सकते हैं।

शोधकर्ताओं का यह भी सुझाव है कि प्रोटीन का सेवन सीमित करने से उम्र बढ़ाने में मदद मिल सकती है। दरअसल, कई तरह के प्रोटीन और अमीनो एसिड से हॉरमोन प्रोडक्शन बढ़ता है और शरीर की जैविक प्रक्रिया तेज हो जाती है।

इससे शरीर जल्दी जर्जर होता है।इंटरमिटेंट फास्टिंग करना सेहत के लिए अच्छा

शोधकर्ता इंटरमिटेंट फास्टिंग और एक से ज्यादा दिन फास्टिंग की सलाह भी देते हैं। उनके अनुसार, रोज 11 से 12 घंटे के अंतर से खाने और बचे 12 घंटे फस्टिंग करना बेहतर होता है।

हर 3 से 4 महीने में एक से ज्यादा दिन उपवास से भी मदद मिल सकती है।

ऐसी हो आपकी आदर्श थाली, बुढ़ापा जल्दी नहीं आएगा