home page

Liver Infection: अगर आपके लिवर में भी है इंफेक्शन तो बॉडी देती है ये संकेत, ऐसे करें बचाव

लिवर शरीर का अहम अंगों में से एक है। जब लिवर में इंफेक्शन होता है तो शरीर कुछ संकेत देता है। लेकिन हम उन्हें इग्नोर कर देते है। चलिए जानते है कौनसे है वो संकेत। 
 | 
pet drd

Newz Fast, New Delhi पूरे शरीर में से लिवर बेहद ही जरूरी अंग होता है। क्योंकि खानपान का सिस्टम लिवर से ही जुड़ा हुआ होता है। इसलिए लिवर की देखभाल करना बहुत जरूरी है।

इसके अलावा शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को निंत्रित करना प्रोटीन का संतुलन बनाना और ग्लोकोज को एनर्जी में बदलता लिवर का ही काम होता है.

लेकिन खानपान और जीवनशैली से जुड़ी गलत या खराब आदतों की वजह से लिवर से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है.

वहीं ऐसे में लिवर में इंफेक्शन होने का खतरा भी होता है.

ऐसे में लिवर में इन्फेक्शन की समस्या को लंबे समय तक नजरअंदाज करने से आपको लिवर फेलियर का खतरा भी रहता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको लिवर के किन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए?

 

लिवर इंफेक्शन के लक्षण

हो सकती है पीलिया की समस्या

लिवर से जुड़ी एक गंभी समस्या है पीलिया. शरीर में मौजूद एक केमिकल बिलीरुबिन की अधिकता होने पर आपको पीलिया की समस्या हो सकती है. लिवर में इन्फेक्शन होने पर आपको पीलिया की समस्या बार-बार हो सकती है.


स्किन में खुजली होना

लिव इन्फेक्शन की समस्या में स्किन पर खुजली और रैशेज सबसे कॉमन हं. हालांकि स्किन पर रैशेज और खुजली कई कारणों से हो सकते हैं लेकिन अगर आपको बार-बार यह समस्या होती है तो आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

 
पेट में दर्द व सूजन

लिवर इन्फेक्शन होने पर शुरुआत में आपको पेट में लगातार दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है. लिवर से जुड़ी सभी परेशानियों में आपको यह समस्या हो सकती है.इसलिए इस समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

भूख कम लगना

भूख कमी भी लिवल में इन्फेक्शन या खराबी का संकेत माना जाता है. लिवर का एक शरीर मे जाने वाले भोजन को सही ढंग से पचाने में मदद करना होता है. जिसके कारण लिवर इन्फेक्शन होने पर आपको भूख कम लगती है और खाने का मन नहीं करता है.