home page

Health Tips:ज्यादा समय तक बैठे रहने और ज्यादा चाय पीने से बढ़ता है तनाव और स्ट्रेस, दिल के लिए खतरनाक हैं ये आदतें

घंटों तक कंप्यूटर में काम करते हैं, तो इससे सेहत को कई सारे नुकसान हो सकते हैं, सिर दर्द से लेकर मानसिक तनाव जैसी समस्या बढ़ने का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, ऐसे में जानिए इन उपायों के बारे में जो आपकी मदद कर सकते हैं।
 | 
n

Newz Fast,New Delhi  लंबे समय तक कंप्यूटर व लैपटॉप में काम करने से स्वास्थ्य को अनेकों नुकसान झेलने पड़ सकते हैं, लंबे समय तक इनके सामने बैठे रहने से और सिटिंग जॉब करने से न केवल स्वास्थ्य के ऊपर असर पड़ता है, बल्कि मानसिक तनाव भी बढ़ जाता है।

इस बीमारी से ग्रसित लोगों को कमर, सिर, रीढ़ की हड्डी में दर्द और आदि समस्याएं झेलनी पड़ती है। इसलिए यदि आप भी लंबे समय तक सिटिंग जॉब करर्ते हैं तो इन बातों का खासतौर पर अधिक रखना चाहिए।

लंबे समय एक ही जगह बैठे रहने से और कम्प्यूटर में काम करने से इन बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है
बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो बिना ब्रेक या आराम किए हुए ही घंटों तक लगातार काम करते रहते हैं, इन व्यक्तियों को स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे लोगों को कमर दर्द, सर्वाइकल पेन, वेट का बढ़ना, हार्ट से जुड़ी समस्याएं, मांसपेशियों में दर्द बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। लंबे समय तक बैठे रहने से वहीं रीढ़ की हड्डी में दर्द की समस्या भी उतन्न हो सकते हैं।

लॉन्ग सिटिंग जॉब में कौन-कौन सी बातों का रखें ध्यान
- लगातार कभी भी काम न करें आंखों को हमेसा रेस्ट दें, वहीं हांथों और पैरों को भी स्ट्रेच करते रहें
-यदि ज्यादा काम पड़ता है तो दो घंटे में कम से कम 10 मिनट का गैप जरूर लें
-काम के बीच में थोड़ देर बाहर नहीं जाएँ, न कि एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठें रहे
-बैठने के स्टाइल को भी ध्यान में रखें और पॉश्चर को हमेसा सीधा ही रखें