home page

अगर आपको भी सफर के दौरान आती है उल्टी, तो आजमाइए ये घरेलू उपाय

Vomiting During Travel : कुछ लोगों को यात्रा के दौरान उल्टी और चक्कर आते हैं। इसे Motion Sickness कहा जाता है और यह गति (यात्रा) के दौरान कानों में Vestibular Apparatus की गड़बड़ी के कारण होता है।
 | 
vomiting tips

Newz Fast, New Delhi Vomiting During Travel : कुछ लोगों को यात्रा के दौरान उल्टी और चक्कर आते हैं। इसे Motion Sickness कहा जाता है और यह गति (यात्रा) के दौरान कानों में Vestibular Apparatus की गड़बड़ी के कारण होता है।

यात्रा के दौरान व्यक्ति को उल्टी भी हो सकती है और इससे यात्रा करना उसके लिए सबसे खराब अनुभव होता है। उल्टी से शरीर में कमजोरी, निर्जलीकरण और Electrolytes की कमी हो जाती है।

लगातार उल्टी घातक हो सकती है क्योंकि इससे गंभीर निर्जलीकरण हो सकता है। इस परेशानी से बचने के लिए निचे दिए चीज़ों को सफर के दौरान अपने साथ कैरी करना चाहिए। यह चीजें आपको उल्टी और जी मिचलाने जैसी परेशानी से छुटकारा दिला सकती हैं।


आइये जानते हैं उन चीज़ों के बारे में
अदरक
आप अपने साथ सफर के दौरान अदरक जरूर लेकर चलें। अदरक पेट की जलन को कम करते हैं और जी मचलाने की समस्या से तुरंत राहत दिलाता है।

आप अपने साथ अदरक की चाय, अदरक या कैंडी, या फिर एक चम्मच अदरक को कुचल कर गर्म पानी में मिला कर रख सकते हैं। इसके सेवन से बेचैनी कम होगी और Vomiting बंद हो जाएगी।

Banana
अगर आप Dehydrated महसूस कर रहे हैं या फिर जी मिचला रहा है तो केला खाएं। केले पोटेशियम को रिस्टोर करने में मदद कर सकते हैं।

इसके अलावा केला खाने से वोमिटिंग की परेशानी काफी हद तक छुटकारा मिलता है। तो अगर आप Long Drive के दौरान वोमिटिंग और जी मिचलाने की दिक्कत से परेशान हैं तो केला इससे राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है।

अगर आपको बार-बार सफर के दौरान उल्टी आती है या फिर बेचैनी महसूस होती है तो आप अपने साथ Lemon को जरूर कैरी करें। नींबू आपको वोमिटिंग और जी मिचलाने जैसी समस्या से छुटकारा दिला सकता है।

सफर के दौरान हमेशा अपने साथ गर्म पानी लेकर चलें। जैसे ही आप को उल्टी या फिर जी मिचलाना शुरू हो, आप नींबू का रस और नमक मिलाकर ये पानी पी लें। थोड़ी देर में आपको इस समस्या से राहत मिलेगी।

पुदीना
जर्नी के दौरान अगर आप वोमिटिंग और जी मिचलाने जैसी समस्या से परेशान रहते हैं तो पुदीना आपकी इस समस्या का बेहतरीन इलाज हो सकता है।

पुदीने से पेट में ठंडक बनी रहती है और मसल्स को भी आराम मिलता है। आप चाहें तो पुदीने की गोली खा सकते हैं या फिर पुदीने का शरबत बनाकर भी पिया जा सकता है।


Disclaimer : अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। Newz Fast इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।