Health care tips: डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना सेहत हो सकती है खराब

ठीक उसी तरह डायबिटीज के मरीजों को कुछ सब्जियों को खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। आइए बताते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को किन सब्जियों को अपनी डाइट मे शामिल नहीं करना चाहिए।

 | 
sugar

Newz Fast, New Delhi  सब्जियां सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है, क्योंकि इसमें बहुत सारे विटामिन, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। लेकिन, जैसै हर शख्स के लिए हर चीज अच्छी नहीं होती।

ठीक उसी तरह डायबिटीज के मरीजों को कुछ सब्जियों को खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। आइए बताते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को किन सब्जियों को अपनी डाइट मे शामिल नहीं करना चाहिए।

बनाएं आलू से दूरी- आलू का सेवन डायबिटीज के मरीजों के सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसमें बहुत ज्यादा स्टार्च पाया जाता है, जिसका मतलब है कि आलू में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है।

इसके अलावा आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है। बेक्ड आलू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 111 होता है, वहीं उबले आलू का ग्लासेमिक इंडेक्स 82 होता है, जो डायबिडीज के मरीज को बहुत ज्याद नुकसान पहुंचाता है।

न खाएं भुट्टा- भुट्टे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 52 होता है, लेकिन इसकी गिनती फाइबर रिच फूड मे नहीं होती है, जिसकी वजह से ये डायबिटीज के मरीजों को नुकसान कर सकता है। फिर भी अगर आप इसे खाना चाहते है तो हाइ फाइबर फूड के साथ मिला कर खाएं।

मटर खाने से बचे- मटर मे काफी मात्रा मे कार्ब्स पाया जाता है, इसीलिए ये डायबिटीज के मरीजों को नुकसान कर सकता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 51 होता है।  डायबिटीज में मटर का सेवन करने से बचें या फिर लिमिटेड मात्रा में खाएं।

न पिएं वेजिटेबल जूस- हरी सब्जियों का जूस वैसे तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन इस ड्रिंक मे फाइबर की काफी कमी पाई जाती है।

इसीलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा ऑप्शन नहीं है। फाइबर Blood Sugar के लेवल को कंट्रोल करने मे मदद करता है। बेहतर यही होगा कि सब्जियों का जूस पीने के बजाय आप उन्हें अपने डाइट मे शामिल करें।