home page

Hair Care Tips: बालों को धोनें का सही तरीका, जिस पर ध्यान देने की आपको है जरूरत

ग्रीस वाले चिपचिपे बाल गर्मियों की सबसे आम समस्या है। आप इस मौसम में कितना भी बचें लेकिन गर्मियों में आने वाला पसीना बालों को नुकसान पहुंचाने के साथ उन्हें चिपचिपा और ग्रीसी भी बनाता है। यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं बालों को धोनें के कुछ टिप्स...

 | 
hair

Newz Fast,New Delhi  ग्रीस वाले चिपचिपे बाल (Greasy Hairs) गर्मियों (Summer) की सबसे आम समस्या है। आप इस मौसम में कितना भी बचें लेकिन गर्मियों में आने वाला पसीना बालों को नुकसान पहुंचाने के साथ उन्हें चिपचिपा और ग्रीसी भी बनाता है। कई बार गर्मियों में हेयरकट (Haircut) लेने पर भी ये खूबसूरत नहीं दिखते।

नमी की कमी, बालों का झड़ना, चमक और चिकनाई जिसके कारण हमारे बाल बेकार लगने लगते हैं। लेकिन अगर सही तरीके से इसे धोया जाए तो बालों को खूबसूरत बनाया जा सकता है। यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं बालों को धोनें के कुछ टिप्स (Hair Washing Tips)...

हेयर प्रोडक्ट्स के लेबल को जानें

फैंसी बोतलें आपकी आंखों को खुश करने का सबसे आसान काम जानती हैं। बोतलों की सुंदर पैकेजिंग आपको इंप्रेस कर सकती है लेकिन इससे आपके बाल मुश्किल में पड़ सकते हैं। ज्यादातर शैंपू में पाया जाने वाला सल्फेट्स एक हानिकारक केमिकल हैं जो बालों के टूटने का कारण बन सकते हैं। इसलिए आप ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिनमें हार्श केमिकल्स का प्रयोग न किया गया हो।

पहले भिगोएं और फिर धोए

अपने तनावों को कम करने के लिए गुनगुने पानी पर भरोसा करें। अपने बालों को पहले अच्छे से गीला करें फिर उस पर शैंपू करें। आपका यह कदम शैम्पू और कंडीशनर को उस पर बेहतर ढंग से बैठने में सक्षम बनाता है। यह आपके क्यूटिकल्स को खोलता है और फॉर्मूला को बेहतर तरीके से अवशोषित करने की अनुमति देता है जो बदले में गहरी बैठी हुई गंदगी को साफ कर सकते हैं।

कम इस्तेमाल

ऐसे उत्पादों की तलाश करें जो आपके बालों के प्रकार के अनुरूप हों। घुंघराले बनावट के लिए अधिक हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है। बालों को धोते समय कम से कम मात्रा में रखें। शैम्पू और कंडीशनर दोनों को पानी से पतला करें। यदि आप इसे पूरी तरह से साफ करने में विफल रहते हैं, तो शैम्पू आपके बालों से चिपक जाता है और अधिक ग्रीस जोड़ता है। सबसे जरूरी एक बार में केवल एक राउंड ही बाल धोएं। बालों को बार-बार धोने से ये ज्यादा साफ तो नहीं हां कमजोर जरूर हो जाएंगे।

बाल साफ करने वाला ब्रश

कुछ हाइप हमारी उम्मीदों पर खरे उतरते हैं। बहुत ही कोमलता के साथ बालों को धोएं और इन्हें रगड़ें तो बिल्कुल भी नहीं। ब्लड सर्कुलेश को बढ़ाने में मदद करने के लिए स्कैल्प ब्रश का उपयोग करें और सभी संचित गंदगी को भी हटा दें।

हेयर स्टाइलिंग टूल्स और ऊबड़-खाबड़ तौलिये को ना कहें

माइक्रोफाइबर हेयर रैप्स आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं। अपने बालों से पानी निकल जाने के बाद वॉशरूम से बाहर निकलें। इस कपड़े से अपने बालों को सुरक्षित करें और इसे सूखने दें। अपने हेयर वॉश रूटीन को सील करने के लिए एक पौष्टिक सीरम का पालन करें और हेयर स्टाइलिंग टूल्स से इसे सुखाने से बचने की कोशिश करें। गर्मी से होने वाली क्षति कोई पसंदीदा काम नहीं है, है ना?