home page

क्या आपको पता है चाय भी Diabetes के लिए वरदान हो सकती है, जानिएं कैसे

डायबिटीज आजकल होना आम बात हो गई। हर घर में कोई न कोई डायबिटीज का मरीज मिल ही जाता है। चलिए जानते है ये चाय डायबिटीज को कंट्रोल कैसे करती है।
 | 
tea

Newz Fast, New Delhi चाय जिसे दुनियाभर में बहुत ही शौक से पिया जाता है।  दिन की शुरुआत ही चाय से की जाती है। अगर चाय न पिएं तो दिन अधूरा सा लगता है।  चाय को कई तरीके से बनाया जा सकता है.

लेकिन आपको वही चाय पीनी चाहिए जो सेहत के लिए बेस्ट हों वरना धीरे-धीरे ही सही शरीर को नुकसान जरूर पहुंचेगा. आमतौर पर जो हम दूध और चीनी की चाय पीते हैं वो भले ही हमे ताजगी देता है.

 लेकिन ये हेल्थ के लिए इतना अच्छा नहीं माना जाता, इसके बजाय आप 'ब्लैक टी' पी सकते हैं.

काली चाय पीने के 3 फायदे

काली चाय (Black Tea) में फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोराइड्स और टेनिंस जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारी सेहत को कई तरीके से फायदे पहुंचाते हैं.

काली चाय खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान से कम नहीं है, साथ ही ये कई अन्य समस्याओं को दूर करने में मदद करती है.
 

दिल के समस्या होती है दूर

हार्ट डिजीज  की वजह से आज काफी लोग अपनी जान गंवा रहे हैं, ऐसे में आपको भी दिल की सेहत को लेकर सतर्क रहना जरूरी है. अगर आप काली चाय पिएंगे तो इससे कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा और हार्ट अटैक का खतरा भी टलने लगेगा.

इम्यूनिटी बढ़ती है

चूंकि काली चाय में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं इसलिए ये शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करती है. कोरोना वायरस महामारी  के बाद इसी इम्यूनिटी  को बूस्ट करने पर जोर दिया जा रहा है.

डायबिटीज में कंट्रोल होता है

डायबिटीज आज भारत ही नहीं दुनियाभर के करोड़ों लोगों के लिए एक बड़ी परेशानी बन चुका है, इसके मरीजों को अपनी डेली डाइट का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है.

काली चाय में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखने में मदद मिलती है, इसलिए मधुमेह के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए.