Dandruff Treatment: बालों झड़ने से हैं परेशान? अपनाएं ये नेचुरल तरीका, मिलेगा तुरंत छुटकारा

 तो आइए आज हम आपके उन सभी सवालों का जवाब देंगे, और बालों से जुड़े सभी फैक्ट्स बताएंगे, जिससे आपका मनोबल कभी नहीं टूटेगा और आप कभी निराश भी नहीं होंगे।

 | 
hair

Newz Fast, New Delhi अपने बालों को मजबूत और उनकी शाइन को बरकरार रखने के लिए लोग तमाम तरह की चीजों को अपनाते हैं लेकिन फिर भी उनके हाथ आमतौर पर निराश निराशा ही लगती है।

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इसमें घबराने की बात नहीं है क्योंकि हमें भी पता है कि जब भी आप कहीं किसी फंक्शन, क्लब या ट्रेवल करते होंगे तो लोगों के शाइनिंग हेयर देख कर खुद के मन में भी सवाल आता है

कि हमें ऐसा क्या करना चाहिए जिससे हमारे बाल भी लम्बे समय तक काले रहें, शाइनिंग रहें और बालों की मजबूती बनी रहे

 तो आइए आज हम आपके उन सभी सवालों का जवाब देंगे, और बालों से जुड़े सभी फैक्ट्स बताएंगे, जिससे आपका मनोबल कभी नहीं टूटेगा और आप कभी निराश भी नहीं होंगे।

हार्मोनल बदलाव 
बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में 30 उम्र के बाद हार्मोनल असंतुलन का अनुभव हो सकता है, जो बालों के झड़ने का कारण बनता है। देखा जाए तो एस्ट्रोजन मुख्य हार्मोन है जो महिलाएं पैदा करती हैं

लेकिन बालों के झड़ने के लिए अत्यधिक डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) बदलाव होने लगता है। जिसके वजह से बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है।

पेपरमिंट आयल 
पेपरमिंट को आम भाषा में पुदीने का तेल बोलते हैं। इसके इस्तेमाल करने से फॉलिकल्स की मात्रा बढ़ती है और यह तेल बालों और त्वचा दोनों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है

 देखा जाए तो रोजाना व्यक्ति के 100 बाल झड़ते हैं और यह एक आम बात है लेकिन अगर इससे ज्यादा हेयर फॉल होते हैं तो आपको पेपरमिंट आयल का इस्तेमाल करना चाहिए।

शैम्पू करें 
अपने बालों की रंगत को समझना और उसके हिसाब से शैम्पू को चुनना बहुत जरूरी है, क्योंकि जिस तरह इंसान की चाहत होती है और जो आप खाते हैं उसी तरह आपकी त्वचा होती है, जिसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

ऐसे में जो आपके बालों को सूट करें उसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें और ध्यान रखें कि शैम्पू में सल्फेट, पैराबेन और सिलिकॉन का मिश्रण नहीं होना चाहिए इससे भी बाल टूटने का खतरा बढ़ता है। 

आहार और व्यायाम
आपको अपने बालों को मजबूत करने के लिए सभी पोषक तत्वों का सेवन करना बेहद जरूरी है। साथ ही प्रोटीन और आयरन की मात्रा को भी बढ़ाना जरूरी है।

इसके लिए आपको सही डाइट का चयन करना होगा और साथ ही व्यायाम पर भी ध्यान देने की जरूरत है। इससे आपके बाल झड़ना एकदम से ही कम हो जायेंगे बालों की मजबूती और शाइन बनी रहेगी।