Chest Infection: छाती में इन्फेक्शन होने पर शरीर देता है ये ईशारे, गलती से भी न करें Ignore

लेकिन कभी-कभी यह इन्फेक्शन इतना गंभीर हो जाता है कि इससे आपकी जान भी जा सकती हैं। ऐसे में इसे भूलकर भी इग्नोर नहीं करना चाहिए।

 | 
chest infection

Newz Fast, New Delhi ज्यादातर लोगों को सीने मे दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार गैस या फिर कई बार छाती में इन्फेक्शन की वजह से छाती में दर्द होने लगता है।

छाती में इन्फेक्शन होना बहुत ही आम बात है। बदलते मौसम की वजह से यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। वहीं कभी-कभी छाती का इन्फेक्शन हल्का होता है जो 7 से 10 दिन में ठीक हो जाता है।

लेकिन कभी-कभी यह इन्फेक्शन इतना गंभीर हो जाता है कि इससे आपकी जान भी जा सकती हैं। ऐसे में इसे भूलकर भी इग्नोर नहीं करना चाहिए।

बता दें  छाती में इन्फेक्शन होने पर शरीर कुछ संकेत देता है जिसकों गंभीरता से लेना चाहिए। चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि छाती में इन्फेक्शन होने पर शरीर क्या संकेत देता है? चलिए जानते हैं

छाती में इन्फेक्शन होने के लक्षण-
खांसी-
छाती में इन्फेक्शन होने पर तेज खांसी हो सकती है। वहीं खांसी के साथ पीला बलगम भी निकल सकाता है। इसलिए अगर आपको लंबे समय से बलगम वाली खांसी हो रही है। तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

सांस लेने में तकलीफ-
छाती में इन्फेक्शन होने पर आपकी सांसों की गति भी प्रभावित हो सकती है। इन्फेक्शन होने पर आपको सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं।

वहीं अगर सांस लेने में थोड़ी भी दिक्कत हो तो फौरन डॉक्टर से जरूर मिलें।

सीने में दर्द-
वैसे तो सीने में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन छाती में इन्फेक्शन इसका एक कारण हो सकता है। बता दें छाती में इन्फेक्शन होने पर आपको सीने में भी दर्द महसूस हो सकता है।

सिरदर्द-
सिरदर्द कई कारणों से हो सकता है। सीने या छाती में होने वाला इन्फेक्शन भी सिरदर्द का कारण बन सकता है। वहीं अगर आपको भी लंबे समय से सिरदर्द हो रहा है, तो इसे इग्नोर न करें बल्कि इसकी जांच जरूर करवाएं।