काली मिर्च सेहत के लिए हो सकती है नुकसानदायक, जानिए कैसे

कई तरह के फायदों के बीच काली मिर्च ज्यादा खाने के नुकसान के बारे में जानकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे. इससे ना सिर्फ पेट खराब हो सकता है, बल्कि हेल्थ से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी झेलनी पड़ सकती हैं.

कई तरह के फायदों के बीच काली मिर्च ज्यादा खाने के नुकसान के बारे में जानकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे. इससे ना सिर्फ पेट खराब हो सकता है, बल्कि हेल्थ से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी झेलनी पड़ सकती हैं.

 | 
v

Newz Fast,New Delhi  घर के किचन में मिलने वाली काली मिर्च का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है. इसके अलावा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी काली मिर्च काफी काम में आती है. इसका इस्तेमाल चाय और काढ़ा बनाने में किया जाता है.

देखा जाए तो हेल्थ के लिए काली मिर्च काफी अच्छी मानी जाती है. एंटी-माइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी के गुणों से भरपूर काली मिर्च लिवर, आंत और किडनी का भी ख्याल रखती है.

इसमें कैंसर विरोधी गुण भी होते हैं. इतने फायदों के बाद भी काली मिर्च हेल्थ को काफी तरीकों से नुकसान पहुंचा सकती है, जो खतरनाक भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं, ज़रूरत से ज्यादा काली मिर्च खाने से सेहत को क्या नुकसान पहुंच सकते हैं.

स्टाइलक्रेज के मुताबिक, ज्यादा काली मिर्च खाने से गैस्ट्रिक म्यूकोसल की समस्या बढ़ सकती है. इसके सेवन के बाद गले और पेट में जलन की शिकायत हो सकती है.

इसके आलवा कब्ज, डायरिया की भी परेशानी हो सकती है. काली मीर्च की तासीर काफी गरम होती है. अगर पित्त की समस्या है तो काली मिर्च से पहरेज करना चाहिए.


प्रेगनेंसी में खतरा
प्रेगनेंसी के दौरान गरम तासीर की चीजें खाने से पहरेज करना चाहिए. प्रेगनेंसी के दौरान काली मिर्च का सेवन काफी कम मात्रा में करना चाहिए.

अगर बच्चे को फीड कराती हैं, तो काली मिर्च बिलकुल भी नहीं खानी चाहिए. इससे बच्चे के पेट में जलन हो सकती है. साथ ही गर्मी का मौसम है तो भी काली मिर्च से पहरेज करें.


फर्टिलिटी हो सकती है कम
काली मिर्च का ज्यादा सेवन पुरुषों की प्रजनन क्षमता को काफी प्रभावित कर सकती है. अगर पुरुष जरूरत से ज्यादा काली मिर्च का सेवन करते हैं तो उनके यौगिक गुणों को काफी नुकसान पहुंच सकता है.

बढ़ सकती है स्किन की समस्या
स्किन में अगर नमी रहेगी तो वो खूबसूरत और चमकदार नजर आएगी. नमी पाने के लिए गरम तसीर की चीजों को खाने से पहरेज करना चाहिए. इसे खाने से स्किन में खुजली की समस्या, स्किन से जुड़ी बीमारी या पिम्पल्स भी हो सकते हैं.