home page

हरियाणा के इन किसानों को मिलेगा मुआवजा, सीएम ने किया ये बड़ा ऐलान, फटाफट देखें कौन है लिस्ट में शामिल

Newz Fast, Chandigarh Government will give compensation to these farmers in Haryana: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में जिन स्थानों पर बहुत ज्यादा बारिश होने से फसलों में नुकसान हुआ है, वहां स्पेशल गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा।
 | 
Haryana Farmers Karj Mafi List

मुख्यमंत्री शुक्रवार को यमुनानगर में एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे।

गौरतलब है कि बीते दिनों प्रदेशभर में बारिश हुई थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बरसात में फसलों को लाभ ज्यादा हुआ है, नुकसान कम हुआ है लेकिन फिर भी यदि किसी स्थान पर ज्यादा बारिश हुई है और नुकसान हुआ है, वहां गिरदावरी करवाकर मुआवजा दिया जाएगा। किसानों के नुकसान की भरपाई की जाएगी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गुरुकुल प्राचीन पद्घति है, जहां अपनी शिक्षा ग्रहण करने के बाद विद्यार्थी गुरु को दक्षिणा देते हैं और गुरुकुलों में आज भी श्रद्घा का भाव कायम है। गुरुकुल शिक्षा के साथ सारा समाज व संसार जुड़ा है, जो हमें संस्कारवान बनाती है। हर समस्या का हल संस्कारों से है।

मुख्यमंत्री ने लोगों का आह्वान किया कि गलत कार्यों को रोकने के लिए भाईचारा कायम रखें तथा देश व समाज की रक्षा करें। मुख्यमंत्री शुक्रवार को यमुनानगर के जगाधरी में सम्राट मिहिर भोज गुरूकुल विद्यापीठ के शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे।

इस दौरान हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल व सांसद श्री रतन लाल कटारिया भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने पहले प्रदेश की जनता को मकर सक्रांति, बिहू और पोंगल की बधाई दी। उन्होंने कहा कि राजा मिहिर भोज ने देश की संस्कृति की रक्षा के लिए महान कार्य किए। उनके नाम पर संस्कार युक्त शिक्षण संस्थाओं को खोलना एक विशेष महत्वपूर्ण कार्य है।

यह संस्थाएं युवाओं को संस्कार बनाती है। हरियाणा सरकार ने महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए नैतिक शिक्षा, ग्रंथों की शिक्षा व गीता श्लोको को प्रदेश के शैक्षणिक पाठ्यक्रम में शामिल किए जाने का काम किया है।

मुख्यमंत्री ने गुरुकुल शिक्षण संस्थान को 1 करोड़ रुपये की मैचिंग ग्रांट, 51 लाख रुपये की सरकारी सहायता तथा अपने ऐच्छिक कोष से 2 लाख रुपये देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महापुरुष सभी के सांझे होते हैं और इस गुरुकुल में सभी धर्मों, जातियों व वर्गों के विद्यार्थी पढ़ाई करेंगे। इसमें कक्षा 6 से 12वीं तक की पढ़ाई होगी और यह गुरुकुल लडक़ों के लिए होगा। प्राचीन शिक्षा पद्घति के अलावा यहां पर शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थी सीबीएसई पैटर्न की तर्ज पर पढ़ाई कर सकेंगे।

इस दौरान शिक्षा मंत्री श्री कंवरपाल ने गुरुकुल को 31 लाख रुपये, सांसद रतन लाल कटारिया ने 11 लाख रुपये देने की घोषणा की। कार्यक्रम में यमुनानगर के विधायक घनश्याम दास अरोड़ा, फरीदाबाद के विधायक राजेश नागर, हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी मौजूद रहे।