home page

E-shram card: ई-श्रम कार्ड धारकों को मिले 3000 रुपये, क्या आपको भी मिले, फटाफट ऐसे करें चेक

Newz Fast, New Delhi सरकार की अगर सबसे चर्चित योजनाओं की बात करें तो यह योजना फिलहाल सबसे ऊपर गिनी जा सकती है। इस योजना के लिए उत्साह और लोगों में रुचि इस कदर है कि अभी तक करोड़ों लोग इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं।

 | 
E sharm kist

इस योजना के बारे में यदि हम संक्षेप में बात करें तो यह योजना श्रमिकों के डिजिटलीकरण से जुड़ी है और श्रमिकों को तमाम प्रकार की सुविधाएं आसानी से पहुंचाने के लिए इस योजना को चलाया जा रहा है।

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत पंजीकृत लाभार्थियों को तमाम प्रकार के आर्थिक लाभ भी दिए जाएंगे। हमने e-Shram Card योजना को लेकर इस वेबसाइट पर पोस्ट प्रकाशित कर रखे हैं जिसे पढ़कर आप योजना के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं।

एक बड़ी ही महत्वपूर्ण खबर और फायदे वाली खबर आ रही है जिसे जानकर आप निश्चित ही खुश होंगे।

ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ने वाले हर किसी को कई प्रकार के लाभ देने की मंशा सरकार की है और इसके लिए सरकार तमाम तरह से योजनाएं बना रही है।

सरकार ने यह साफ कर दिया है कि ई-श्रम योजना से जुड़े तमाम श्रमिकों को ढेरों लाभ दिए जाएंगे जैसे 2 लाख तक का बीमा किसी दुर्घटना होने पर , हर महीने हजारों का आर्थिक भत्ता , स्वास्थ्य सेवाओं में वरीयता , श्रम के अवसर और वाजिब मानदेय , हर योजना का लाभ सबसे पहले जो गरीबों से जुड़ी हो।

कुलमिलाकर अनेकों लाभ देने की योजना सरकार ने बना रखी है। हाल ही में उत्तर प्रदेश के लगभग 1.5 यानी डेढ़ करोड़ श्रमिकों को आर्थिक भत्ता उनके बैंक खातों में भेजा गया है।

आगे प्रतीक्षा है कि सरकार कब ई-श्रमिक कार्ड योजना में पंजीकृत लाभार्थियों के लिए फायदे के बाकी दरवाजे खोलती है।

एक बड़ी ही महत्वपूर्ण बात जो सामने आ रही है वह यह कि 1000 आर्थिक भत्ता देने के साथ साथ केंद्र व राज्य सरकारें अब ई-श्रम योजना के  (e-Shram Yojana) के लाभार्थियों को 3000 पेंशन देने पर विचार कर रही हैं।

आपको बता दें कि यह  पेंशन हर किसी को नही दी जाएगी। यह पेंशन खास रूप से उन्हें ही दी जाएगी जो कमसेकम 50 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके हैं।

फिलहाल कई चीजें अभी स्पष्ट नहीं है संभव है कि यह उम्र 50 वर्ष से बदलकर 60 वर्ष कर दी जाए।

खैर फिलहाल इतनी ही जानकारी है कि पेंशन योजना को लेकर सरकार विचार कर रही है और 60 वर्ष से अधिक के लाभार्थियों को निश्चित रूप से 3000 की पेंशन दी जाएगी।