home page

कोरोना के चलते सभी जिले रेड जोन में किए शामिल, देखिये क्या रहेगी पाबंदियां?

Newz Fast, Chandigarh हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव की ओर से जारी नए आदेशों में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित हरियाणा महामारी अलर्ट के तहत हरियाणा के सभी 22 जिलों में शाम को 6:00 बजे व्यापारिक संस्थान बंद करने होंगे। 
 | 
Haryana Lockdown Market Photo

कोरोना के कहर के चलते पहले 12 जिलों में लागू किया गया था, इसके बाद इसे 19 जिलों में लागू किया गया था, लेकिन देर शाम जारी आदेश में अब प्रदेश के सभी जिलों में सुरक्षित हरियाणा महामारी अलर्ट को लागू कर दिया गया है।

क्या क्या रहेगी पाबंदियां ?
-
सभी जिलों में बाजार व मॉल शाम 6 बजे से बंद रहेंगे और किसी भी प्रकार की रैली, धरना-प्रदर्शन की अनुमति नहीं होगी। 
-
रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कफ्र्य़ू लागू रहेगा, हालांकि आवश्यक चीजों की बिक्री वाली दुकानें देर रात तक खुल सकती हैं। 
-
मास्क न पहनने वालों के चालान काटे जाएंगे साथ ही सरकारी कार्यालयों में कोरोना वैक्सीनेशन के बिना प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

स्कूल कॉलेज बंद
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्‍कूल कालेज बंद करने के आदेश दिए गए थे। पहले ये आदेश 12 जनवरी तक थे। शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर के आदेश के बाद 26 जनवरी तक स्‍कूल कालेज बंद रखने का फैसला दिया है, हालांकि इस दौरान आनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। स्‍कूलों में टीकाकरण निर्धारित कार्यक्रमों के तहत ही चलेगा।

- इसके अलावा सरकारी-निजी कार्यालयों में आपातकालीन व आवश्यक सेवाओं को छोड़कर 50 प्रतिशत कर्मचारी बुलाए जा सकेंगे। 
-
सिनेमा हाल, मल्टीप्लेक्स, थियेटर, मनोरंजन पार्क व बिजनेस एक्जीबिशन आदि बंद रहेगा। 
-
खेल परिसर व स्टेडियम में सिर्फ राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खेलों में भागीदारी के लिए खिलाड़ी अभ्यास कर सकेंगे। 
-
बार और रेस्तरां 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे।

Haryana Lockdown Letter

प्रदेश में इस समय 35979 एक्टिव केस हैं और कुल 10085 लोगों की मौत भी हो चुकी है। सबसे ज्यादा केस गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों में मिल रहे हैं। सबसे ज्यादा मामले गुरुग्राम में 3031, जबकि दूसरे स्थान पर फरीदाबाद में 1107 केस सामने आए हैं। 

इसके अलावा हिसार में 114, सोनीपत 402, करनाल में 285, पानीपत में 163, पंचकूला में 701, अंबाला में 647, सिरसा में 132, रोहतक में 101, यमुनानगर में 127, भिवानी में 85, कुरुक्षेत्र में 110, महेंद्रगढ़ में 29, रेवाड़ी में 126, झज्जर में 103, फतेहाबाद में 44, कैथल में 102, पलवल में 15, चरखी दादरी में 59 और नूंह मेवात में 20 केस पाए गए हैं।

हरियाणा की जेलों में अब कोविड संक्रमण प्रवेश कर गया है, यही कारण है कि हाल ही में दर्जनभर कैदी संक्रमित पाए गए है। जिसमें से अकेले छह कैदी फरीदाबाद जेल से हैं। एक जेल अधीक्षक भी कोविड संक्रमित पाए गए हैं। जेल मंत्री ने कैदियों सामान्य मुलाकातें बंद कर दी हैं, साथ ही पूरी कोविड गाइड लाइन का पालन करने को कहा गया था।