शिक्षा

Haryana Teachers Interview : हरियाणा के स्कूलों में पढ़ाने से पहले इंटरव्यू से गुजरेंगे गुरूजी

school teacher (1)

Newz Fast, Chandigarh

Haryana Teachers Interview : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (Board of School Education Haryana) से सीबीएसई बोर्ड (CBSE) में जाने वाले मॉडल संस्कृतिक स्कूलों में बच्चों को पढाने से पहले टीचरों को इंटरव्यू की अग्नि परीक्षा से गुजरना होगा ।

सीबीएसई में जाने वाले प्रदेश के 136 मॉडल संस्कृति स्कूलों (Model Sanskriti Schools) में विभिन्न विषयों के करीब 1170 टीचरों की सख्त जरूरत है । हालांकि इन स्कूलों में अधिकांश विषयों के शिक्षक तैनात है,लेकिन सीबीएसई अपने नियमों पर खरा नहीं मान रही ।

जिसके चलते इन पदों पर नियुक्ति पाने के इच्छुक शिक्षकों को फिर से शिक्षा विभाग मुख्यालय में अपने विषय से संबंधित साक्षात्कार देना होगा । उसके बाद ही इन स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति हो पाएगी।

school girls photo (1)

अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इन स्कूलों में तैनात शिक्षकों को अतिरिक्त मेहनताना मिलेगा या नहीं,लेकिन फिलहाल इन स्कूलों में नियुक्ति साक्षात्कार के बाद ही हो पाएगी । सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन स्कूलों में अधिकांश विषयों के शिक्षक नियुक्त है ।

फिलहाल प्रदेश के सभी मॉडल संस्कृति स्कूलों में 142 अंग्रेजी विषय के टीचरों, 110 गणित टीचरों के पद रिक्त दर्शाए गए है । मातृ भाषा हिंदी 98 ,बायोलॉजी विषय के 81 ,रसायन शास्त्र व कॉमर्स विषय के 71 व 70 टीचरों के पद रिक्त दिखाए गए है।

इन सभी विषयों के टीचर मॉडल संस्कृति स्कूलों में नियुक्त है ।

Haryana School Open

दस अगस्त तक शिक्षा विभाग ने साक्षात्कार के लिए मांगे आवेदन

सूत्र बताते है कि शिक्षा विभाग ने इन स्कूलों में पूरी तरह से सीबीएसई के नियम फोलो करने के साथ साथ टीचरों को भी अपडेट करने जा रही है ।

See also  Haryana School Reopen News : कोरोना काल में हरियाणा में पहली बार खुलेंगे कक्षा 1 से 12वीं तक स्कूल, ये रहेगा शेड्यूल

जो कि शिक्षक इन स्कूलों में तैनात है और उसी स्कूल में रहना चाहता है तो उस शिक्षक को शिक्षा विभाग के एक साक्षात्कार की अग्नि परीक्षा से गुजरना होगा ।

Haryana School News

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि शिक्षा विभाग उक्त टीचरों की लिखित परीक्षा आयोजित करवाएगा या फिर साक्षात्कार लेगा, लेकिन शिक्षा विभाग ने इच्छुक शिक्षकाें से दस अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन मांगे है ।

फिलहाल इन निर्देशों को लेकर शिक्षक असमजस की स्थिति में है ।

वेतन पर नहीं पड़ेगा कोई फर्क, रहना होगा अपडेट

जानकारी के अनुसार मॉडल संस्कृति स्कूलों में जाने वाले टीचरों की सेलरी में कोई बढ़ोतरी होगी,बल्कि पहले की तरह ही सेलरी मिलती रहेगी,लेकिन उसको सीबीएसई के नियमों के हिसाब से अपने विषय में हमेशा अपडेट रहना पडे़गा ।

Haryana Primary School Open News : हरियाणा में अब खुलेंगे 5वीं तक के स्कूल, इस माह  से कक्षाएं होगी शुरू

मसलन क्लासरूम में बच्चों को सीबीएसई के पैर्टन पर पढ़ाने व अन्य नियम शामिल है । दूसरी तरफ इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को भी पढ़ाई के मामले में अपडेट रहना होगा । तभी सीबीएसई से दसवीं व 12वीं अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे । (Haryana Teachers Interview)

Related posts

REET Exam Level 1 cut Off List : REET Cut off 2021 सटीक जानकारी Level 1

newzfast091

अब आज घोषित नहीं होगा हरियाणा बोर्ड 12वीं का रिजल्‍ट, जानिए अगली तिथि

newzfast091

HBSE Haryana Board Exams News : 16 अगस्त से 10वीं व 12वीं की परीक्षा, 24 से 30 जुलाई तक करें आवेदन

newzfast091

Leave a Comment