हरियाणा

Haryana School Reopen News : गुरुग्राम, फरीदाबाद सहित हरियाणा में कल से खुल जाएंगे चौथी व पांचवीं कक्षा के लिए स्कूल

haryana school reopen news

Newzfast, Haryana

Haryana School Reopen News

हरियाणा के तमाम सरकारी और निजी स्कूलों में चौथी और पांचवीं की कक्षाएं बुधवार से शुरू हो जाएंगी। कोरोना संक्रमण के मामलों पर काफी हद तक नियंत्रण के चलते प्रदेश सरकार ने लंबे समय बाद प्राथमिक कक्षाएं शुरू करने की मंजूरी दी है। हालांकि बच्चों को माता-पिता की लिखित अनुमति के बाद ही स्कूल आने की अनुमति मिलेगी।

हरियाणा में छठी से बारहवीं तक की नियमित कक्षाएं पहले ही लग रही हैं। मौलिक शिक्षा निदेशालय ने साफ कर दिया है कि आफलाइन पढ़ाई शुरू होने के बावजूद बच्चों को कक्षा में हाजिरी लगाने की अनिवार्यता नहीं रहेगी।

विद्यार्थियों के लिए आनलाइन और मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम के तहत पढ़ाई जारी रहेगी। स्कूल में प्रवेश के समय बच्चों का तापमान मापा जाएगा और पूरी डिटेल मुख्यालय को भेजनी होगी। एक दिन में 50 फीसद बच्चों को ही बुलाया जाएगा।

 

haryana school reopen news

 

दोनों कक्षाओं में साढ़े नौ लाख से अधिक विद्यार्थी हैं। सरकारी स्कूलों में चौथी में दो लाख 31 हजार और पांचवीं में दो लाख 35 हजार विद्यार्थी हैं। निजी स्कूलों में चौथी में दो लाख 47 हजार तथा पांचवीं में ढाई लाख बच्चों ने दाखिला लिया हुआ है।

सूत्रों के मुताबिक अगर कोरोना केसों पर नियंत्रण रहा तो अगले चरण में पहली से तीसरी तक की कक्षाओं को लेकर भी फैसला लिया जा सकता है। बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए मानक संचालन नियमों को सख्ती से लागू किया जाएगा।

haryana school reopen news

बता दें, हरियाणा में कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी कमी आई है। राज्य में अब कोरोना प्रतिबंधों से लगभग छूट दी जा चुकी है। राज्य में नाइट कर्फ्यू भी अगस्त के पहले पखवाड़े में हट गया था।

See also  Haryana School Open : 9वीं से 12वीं कक्षा तक हरियाणा में इस दिन खुलेंगे स्कूल, जारी हुए आदेश

राज्य में नौवीं के 12वीं तक के स्कूल 16 जुलाई से खुल चुके हैं, जबकि 23 जुलाई से छठी से आठवीं तक के बच्चों के लिए कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं। अब कल से चौथी और पांचवीं की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

Related posts

Panipat News : बर्थ-डे पार्टी के बहाने बुलाकर फेसबुक फ्रेंड से किया दुष्कर्म, ऐसे हुआ खुलासा

newzfast091

Kaithal Double Murder Update : नौकर ने पैसे के लालच में मां-बेटी को उतार दिया मौत के घाट, ऐसे दिया वारदात को अंजाम

newzfast091

Jhajjar Dainik Bhaskar News : महिला की मौत के बाद हो रहा था संस्कार, चिता से पुलिस ने उठाया शव, जानिये पूरा मामला

Sandeep Kumar

Leave a Comment