शिक्षा

Haryana Primary School Open News : हरियाणा में अब खुलेंगे 5वीं तक के स्कूल, इस माह  से कक्षाएं होगी शुरू

Haryana Primary School Open News

Newz Fast, Chandigarh

Haryana Primary School Open News : हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल ( Education Minister Kanwarpal ) ने कहा कि केन्द्र सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को 2030 तक लागू करने का लक्ष्य रखा है परन्तु मुख्यमंत्री मनोहर लाल ( Chief Minister Manohar Lal) ने प्रदेश में इसे 2025 तक ही पूरी तरह से लागू करने की मंशा जाहिर की है।

इसके अलावा, कॉलेजों में एनसीसी को इलेक्टिव सब्जेक्ट के रूप में लागू करने के बारे में सैद्धांतिक सहमति बन चुकी है और इसके क्रियान्वयन के लिए कमेटी बनाई है।

Haryana School News

कंवरपाल सरकारी और सहायता-प्राप्त कॉलेजों के टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टॉफ से जुड़े विभिन्न संगठनों से बातचीत के बाद मीडियाकर्मियों से बात कर रहे थे।

स्कूल खोलने के बारे में उन्होंने कहा कि फिलहाल कोरोना को लेकर स्थिति नियंत्रण में है और यदि सब कुछ ठीक रहा तो पहली से पांचवीं तक के स्कूल भी अगस्त में खोले जा सकते हैं।

haryana primary school opens news

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बैठक में हरियाणा प्राइवेट कॉलेज (एडिड कॉलेज) नॉन टीचिंग कर्मचारी यूनियन, हरियाणा गवर्नमेंट एडिड कॉलेज प्रिंसीपल एसोसिएशन, कॉलेज टीचर एसोसिएशन, हरियाणा गवर्नमेंट कॉलेज टीचर एसोसिएशन, ऑल गवर्नमेंट कॉलेज,
मिनिस्ट्रयल स्टाफ एसोसिएशन, एक्सटेंशन लेक्चरर से जुड़ी एसोसिएशन के प्रतिनिधियों की मांगों पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि इन सबकी जायज मांगों को मान लिया गया है। कुछ मांगों में कुछ पेचीदगियां हैं उन्हें एग्जामिन करवाकर उनकी व्यावहारिकता का पता लगाया जाएगा।

कंवरपाल ने बताया कि कई एसोसिएशनों का एतराज कॉलेजों में ऑनलाइन पोर्टल के चलते दाखिलों में हो रही देरी को लेकर था। पिछले साल कोरोना के चलते कुछ देरी हो गई थी लेकिन अबकी बार इस तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी।

See also  Haryana School Open News : कल से खुलेंगे हरियाणा में स्कूल, विभाग ने जारी किए नियम, यहां देखिये

Haryana Roadways Bus Accident : चंडीगढ़ जा रही हरियाणा रोडवेज की पलटी बस, 22 सवारियां घायल

उन्होंने बताया कि इस पोर्टल को जल्द ही परिवार पहचान पत्र से जोड़ा जाएगा ताकि विद्यार्थियों को छात्रवृत्तियों समेत विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्राप्त करने में आसानी हो। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रेजुएशन के द्वितीय और तृतीय वर्ष में दाखिला प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाए।

school sexy girls

सहायता-प्राप्त कॉलेजों द्वारा अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों की विश्वविद्यालय फीस से जुड़े मुद्दे पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस संबंध में केंद्र सरकार के नियमों का अध्ययन किया जाए।

साथ ही, स्कीम में कुछ इस तरह का प्रावधान किया जाए कि यूनिवर्सिटी द्वारा कॉलेजों द्वारा अदा की गई फीस छात्रवृत्ति से काटकर कॉलेजों को दी जाए और बाकी पैसे बच्चे के खाते में जाए। (Haryana Primary School Open News )

Related posts

RBSE 12th Result Update : आज शाम जारी होगा 12वीं कक्षा का परिणाम, यहां से करें चेक

newzfast091

CBSE Board 10th Result Download : CBSE ने जारी किया 10वीं कक्षा का परिणाम जारी, ऐसे कर सकते हैं चेक

Sandeep Kumar

CBSE Board 12th Result 2021 : सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जल्द ही घोषित होगा, जानें डिटेल्स

newzfast091

Leave a Comment