सरकारी योजनाएं हरियाणा

Haryana Home Minister Anil Vij : हरियाणा गृहमंत्री अनिल विज बोले- हरियाणा की जनता को वचन देता हूं… 15 मिनट में आपके पास पहुंचेगी पुलिस

Anil Vij Security 

Newz Fast, Chandigarh

Haryana Home Minister Anil Vij –  हरियाणा के गृह एवं स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री अनिल विज अपने सख्त मिजाज और खास अंदाज के लिए मशहूर हैं। इस कारण लोग उनको ‘गब्‍बर’ भी कहते हैं। अनिल विज का यही अवतार फिर देखने को मिला है।

उन्‍होंने जनता को पुलिस की बेहतर सेवा का अपने ही अंदाज में भरोसा दिलाया। विज बोले, ‘ मैं हरियाणा की जनता को वचन देता हूं … पुलिस आपके पास 15 मिनट में पहुंचेगी।’

विज सख्‍त तेवर के साथ जनता के पुलिस के प्रति भी काफी जवाबदेह हैं और इसका उदाहरण अक्‍सर देखने को मिलता है। पिछले दिनों वह लो आक्‍सीजन लेवल के बावजूद आक्‍सीजन सिलेंडर के साथ जन समस्‍याएं सुनने पहुंच गए। हालांकि डाक्‍टरों ने उनको इससे मना किया था।

दरअसल अनिल विज पुलिस के प्रति जितने कड़क हैं, उतने ही नरम भी। विज ने पंचकूला में डायल 112 सेवा के शुभारंभ के मौके पर हरियाणा पुलिस को अपनी पुलिस बताते हुए न केवल उसके कंधे पर शाबाशी का हाथ रखा, बल्कि कोरोना के मामलों में कमी का पूरा श्रेय पुलिस कर्मियों को दिया।

क्रांतिकारी और जोशीले अंदाज में विज ने कहा, मैं प्रदेश की जनता को वचन देता हूं कि किसी भी व्यक्ति, मां-बहन-बेटी और बुजुर्ग को अगर पुलिस सहायता की जरूरत पड़ेगी तो 15 से 20 मिनट में पुलिस की गाड़ी उसके दरवाजे पर होगी।

अनिल विज ने की हरियाणा पुलिस की दिल खोलकर तारीफ

किसी भी कंपनी के मोबाइल या टेलीफोन नंबर से 112 डायल करने पर पुलिस, फायर और एंबुलेंस की सेवाएं 15 से 20 मिनट के भीतर घर-द्वार पर होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गृह मंत्री विज और स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता की मौजूदगी में इस सेवा की शुरुआत की।

See also  Panipat News : किला थाना क्षेत्र की नाबालिग समेत तीन महिलाएं हुई गुम, जानिए कैसे

विज जब पुलिस अधिकारियों को संबोधित करने उठे तो हर किसी को लग रहा था कि पुलिस के प्रति उनका नजरिया न जाने किस रूप में सामने आएगा। विज जब बोलने लगे तो आखिर तक अपनी पुलिस की दिल खोलकर तारीफ की।

अनिल विज ने कहा, मेरी 52 साल की पब्लिक लाइफ है। मैं जब भी किसी घटना या दुर्घटना स्थल पर गया तो सुनने को मिला कि पुलिस समय से नहीं आई। पुलिस की छवि को इंडियन सिनेमा ने भी बहुत खराब किया। हर पिक्चर में कोई भी घटना या दुर्घटना होने की स्थिति में पुलिस को बाद में ही पहुंचा दिखाया गया।

अब हरियाणा में ऐसा नहीं होगा। डायल 112 सर्विस की शुरुआत होने से पुलिस 15 से 20 मिनट में जरूरतमंद लोगों के पास पहुंचेगी। इस पूरे इन्फ्रास्ट्रक्चर पर करीब 300 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

630 नई इनोवा गाड़ियों को हर थाने के लिए दो-दो के हिसाब से रवाना कर दिया गया है। 13 जुलाई को सुबह आठ बजे से डायल 112 सेवा काम करना आरंभ कर देगी।

कुछ ही दिनों में केंद्र में वापस चले जाने वाले डीजीपी मनोज यादव के बारे में गृह मंत्री विज कुछ नहीं बोले। विज ने पूरे समय अपनी सरकार और अपनी पुलिस के साथ अपनी जनता की बात की।

विज ने कहा कि डायल 112 पर हरियाणवी भाषा में भी समस्याएं सुनी जाएंगी। छोटी फर्स्ट एड के लिए गाड़ी में प्रविधान किया गया है। उसी में स्ट्रेचर की व्यवस्था है।

 डायल 112 से जुड़ेंगी डिजास्टर मैनेजमेंट की सेवाएं

गृह मंत्री के अनुसार डिजास्टर मैनेजमेंट की सुविधाओं को भी हम डाय़ल 112 से कनैक्ट करेंगे। हरियाणा पुलिस का सिस्टम अब राज्य में किसी से भेदभाव नहीं करेगा। इस सेवा के शुरू होने से अब आम आदमी अपने आप को पूरी तरह से सुरक्षित मान सकता है।

See also  Jind Exam Center News : परीक्षा केंद्र में झलक रहा था जाम, पुलिस ने सेंटर सुप्रिडेंट समेत तीन शिक्षा कर्मियों को किया गिरफ्तार

BSNL Ka Sasta Plan

विज ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर में पुलिस ने अभूतपूर्व काम किया है। राज्य सराकर ने जो नियम बनाए, उनका अनुपालन पुलिस ने पूरी जिम्मेदारी से कराया है। यही वजह है कि कोविड के मरीजों की संख्या प्रतिदिन 16 हजार से 56 पर आ गई है। (Haryana Home Minister Anil Vij )

Related posts

Toll Tax Kese Bachaye : हरियाणा के इस शहर में बनेगा बाईपास, टोल टैक्स से मिलेगी निजात

Sandeep Kumar

Parents Pension Scheme : माता-पिता की सेवा करने पर मिलेंगे 10 हजार रूपये, जानिये पूरी योजना

Sandeep Kumar

Rewari News : जन्मदिन की दिन दो साल की बच्ची की हुई मौत, जानिये पूरा मामला

newzfast091

Leave a Comment