ladli social security allowance : अब हरियाणा में बेटियों को हर माह मिलेंगे 3 हजार रुपये, जानें कैसे करें इस स्कीम में आवेदन

Newz Fast
3 Min Read
ladli social security allowance
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Newz Fast, New Delhi ladli social security allowance : हरियाणा में बेटियों को सशक्त बनाने के लिए सरकार समय-समय पर कई योजनाएं चलाती रहती है। जिससे आम लोगों को ज्यादा से ज्यादा इसका फायदा मिल सके।

इस समय हरियाणा में बेटियों को पेंशन देने के लिए सरकार ने एक स्कीम शुरू की है। लाड़ली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना स्कीम में बेटियों को अब हर माह पेंशन मिलने वाली है।

प्रदेश में जिन परिवारों में बेटियां है उन लोगों को इस स्कीम का काफी लाभ मिलने वाला है। क्योंकि सरकार ने राज्य सरकार की ओर से लाड़ली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना के तहत हर माह 3000 रुपये की राशि हर माह पेंशन के रूप में देने वाली है।

वहीं इस स्कीम में सरकार माता-पिता के 45वें जन्मदिन से 60 वर्ष तक 15 वर्षों के लिए परिवार को पंजीकृत किया जाता है। जिसके बाद ये 60 वर्ष के बाद बुढ़ापा पेंशन के रूप में ये स्कीम बदलने वाली है।

Also Read this- Haryana Holiday : हरियाणा में इस दिन बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, सरकार ने किया ऐलान

इन बातों का रखें ध्यान-

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस स्कीम से हमें जो राशि मिलती है वह मां के खाते में ही आती है। अगर मां की मौत हो चुकी है तो उसका लाभ पिता को दिया जाता है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए सबसे पहले हरियाणा का निवासी होना जरूरी है।

इसके लिए परिवार की आय 2 लाख रुपये से भी कम होने चाहिए। वहीं घर में बच्चे प्रथम, द्वितीय श्रेणी की कोई भी सरकारी पद पर तैनात न हों। बच्चे डॉक्टर, वकील, सीए, इंजीनियर, आर्टिटेक्ट, ठेकेदार भी न हों और साथ ही माता-पिता को कोई पेंशन न मिलती हों।

ये कागजात है जरूरी-

इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपके पास आयु प्रमाण पत्र के लिए वोटर कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल प्रमाण पत्र में एक कोई, आवासीय प्रमाण पत्र के लिए राशन कार्ड, वोटर कार्ड, फोटो लगी मतदाता सूची में से कोई एक, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, पीपीपी मतलब परिवार पहचान पत्र, आय का प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए होती है।

Also Read this- Haryana News : जींद में बच्चों को मिलेंगे 10000 रुपये, बस अपलोड करनी होगी सेल्फी

ऐसे कर सकते हैं आवेदन-

इसके लिए आपको फार्म ऑफलाइन मॉड में भरने पड़ेंगे, जिसके लिए आपको समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट से फार्म डाउनलोड कर सकते हैं।

जिसे भरने के बाद आवेदन पत्र में प्राधिकारी से फार्म को पहले सत्यापित कराएं और इसके बाद संबंधित दस्तावेजों के साथ ये आवेदन पत्र समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जमा करवा दें।

Share This Article