home page

कहां जमा कराएं पैसा बैंक में या पोस्ट ऑफिस में, जानिये कौन दे रहा है ज्यादा रिटर्न

Newz Fast, New Delhi फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit- FD) उन लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प (Investment Option) है जो बिना किसी जोखिम के निवेश करना चाहते हैं. फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में 7 दिन से लेकर 10 साल तक पैसा निवेश किया जा सकता है.
 | 
post office interest rates sbi fd rates investment plans

यह सभी जानते हैं कि आजकल बैंक में पैसा रखना फायदे का सौदा नहीं रहा है. रिटर्न मिलना तो दूर अब तो बैंक तमाम सेवाओं के बदले मोटा चार्ज वसूलते हैं. फिर भी सारा पैसा बाजार में नहीं लगा सकते और ना ही घर पर रख सकते हैं. ऐसे में बैंक या पोस्ट ऑफिस ही ऐसे माध्यम हैं जहां पैसा महफूज रहता है. और भले ही थोड़ा, मगर कुछ रिटर्न तो मिलता है.

लेकिन अब सवाल आता है कि पैसा बैंक में जमा कराएं या पोस्ट ऑफिस में. क्योंकि कई मामलों में पोस्ट ऑफिस, बैंक से ज्यादा रिटर्न दे रहे हैं. बैंक या पोस्ट ऑफिस (Post Office Interest Rates) में लोग सबसे ज्यादा फिक्स्ड डिपॉजिट करना पसंद करते हैं ताकि एक निश्चित समय के लिए पैसा महफूज हो जाए और उस पर ब्याज भी मिल जाए.

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit- FD) उन लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प (Investment Option) है जो बिना किसी जोखिम के निवेश करना चाहते हैं. फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में 7 दिन से लेकर 10 साल तक पैसा निवेश किया जा सकता है.

मैच्योरिटी अवधि के अनुसार ब्याज

जैसा कि पता है कि फिक्स्ड डिपॉजिट में मैच्योरिटी से पहले पैसा नहीं निकाल सकते हैं. अगर आप मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालते हैं तो इसमें नुकसान ही होता है. FD खोलने के लिए न्यूनतम निवेश 5,000 रुपये है. FD की ब्याज दर पूरी तरह से मैच्योरिटी अवधि पर निर्भर करती है. विभिन्न बैंकों और संस्थाओं में ब्याज दर अलग-अलग है जो 4 फीसदी से 7.5 फीसदी तक होती है.

पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office Time Deposit) या पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट (Post Office Term Deposit) बैंक एफडी की तरह ही होती है. पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट 1, 2, 3 और 5 सालों के लिए होती है और इसका ब्याज समय-समय पर बदलता रहता है. वर्तमान में पोस्ट ऑफिस ब्याज दर (Post Office Interest rate) इस प्रकार हैं-

एक साल के डिपॉजिट पर – 5.50 फीसदी ब्याज
दो साल के डिपॉजिट पर – 5.50 फीसदी ब्याज
तीन साल के डिपॉजिट पर – 5.50 फीसदी ब्याज
पांच साल के डिपॉजिट पर – 6.70 फीसदी ब्याज

अगर आप टाइम डिपॉजिट स्कीम (Time Deposit scheme benefits) में 5 लाख रुपये जमा करते हैं और आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है तो आपका पैसा डबल होने में करीब 10.74 साल यानी 129 महीने लगेंगे. 5 साल में यह रकम 6,91,500 रुपये होगी.

एसबीआई में मिल रहा है 5.30 फीसदी ब्याज

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में इस समय जहां 5 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर 5.30 फीसदी सालाना ब्याज है. एसबीआई में एफडी ब्याज दर (SBI FD interest rate) इस प्रकार हैं-

सात दिन से 45 दिन- 2.90 फीसदी ब्याज
46 दिन से 179 दिन- 3.90 फीसदी ब्याज
180 दिन से 210 दिन- 4.40 फीसदी ब्याज
211 दिन से 1 साल- 4.40 फीसदी ब्याज
1 साल से दो साल- 5 फीसदी ब्याज
2 साल से 3 साल- 5.10 फीसदी ब्याज
3 साल से 5 साल- 5.3 फीसदी ब्याज
5 साल से 10 साल- 5.4 फीसदी ब्याज