home page

इन लोगों को नहीं मिली बुढापा पेंशन, जानिये क्या है कारण

Newz Fast, Chandigarh मगर पिछले दो साल से कोविड 19 को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल करना बंद किया हुआ है। इससे बुढापा पेंशन नहीं बनने पर बुजुर्ग व्यक्तियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। जिसको लेकर बुजुर्ग व्यक्ति प्रतिदिन समाज कल्याण विभाग कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं।
 | 
old age pension haryana status

Old Age Pension Scheme

Old Age Pension Scheme Haryana

Old Age Pension Haryana

Old Age Pension Status

 

कई बुजुर्ग व्यक्तियों के आधार कार्ड व राशन कार्ड में बुढापा पेंशन की कम आयु दिखाई जा रही है। जबकि उनकी आयु 60 वर्ष से भी अधिक हो चुकी है। इसके लिए बुढ़ापा पेंशन बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों द्वारा मेडिकल कर आयु लिख दी जाती है। मगर पिछले दो साल से कोविड 19 को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल करना बंद किया हुआ है। इससे बुढापा पेंशन नहीं बनने पर बुजुर्ग व्यक्तियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। जिसको लेकर बुजुर्ग व्यक्ति प्रतिदिन समाज कल्याण विभाग कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं।

बैंक मर्ज होने पर भी पेंशन नहीं मिल रही

बुजुर्ग व्यक्ति हर दिन बैंक में पहुंचते हैं। बैंक में पहुंचते ही पता चलता है, अभी पेंशन नहीं आई है। इस पर निराश होकर वापस लौट जाते है। बुजुर्ग व्यक्ति पेंशन के लिए कभी बैंक तो कभी समाज कल्याण विभाग कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। इसका कारण कई मर्ज हो चुके हैं।

इससे पिछले चार माह से बुजुर्ग व्यक्तियों को पेंशन नहीं मिली है। वार्ड 6 के पेंशनधारकों के बैंक देना बैंक में खाते थे। इसी बैंक से 450 व्यक्तियों को बुढापा पेंशन मिलती थी। देना बैंक को बैंक आफ बड़ौदा में मर्ज कर दिया। इससे बैंक के खाते भी सभी के बदलने के साथ आइएफएससी कोड भी बदल गया। इससे बैंक से पेंशनधारकों की पेंशन रूक गई।

money

बुजुर्ग व्यक्तियों ने बताया कि वार्ड से बैंक ऑफ बड़ौदा दो किलोमीटर की दूरी पर पड़ता है। बैंक के कई बार चक्कर काट लिए अभी तक पेंशन नहीं मिली है। इसी के साथ समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को भी अवगत करवा चुके हैं। मगर अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ हैं।  

मेडिकल करवाना बंद किया है

सिरसा के समाज कल्याण अधिकारी नरेश बत्रा ने बताया कि कोविड 19 को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल करना बंद किया हुआ है। मेडिकल होना जरूरी है। इसी से ही आयु का सही सबूत मिल सकता है।