home page

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों की संख्या 19 करोड़ के करीब, मजदूरों के खातों में आएंगे 1000 रुपये

Newz Fast, New Delhi ई-श्रम पोर्टल पर रिजस्टर्ड श्रमिकों की संख्या तय लक्ष्य से करीब आधी पहुंच गई है। देश भर में कुल 18.55 करोड़ असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के पास अब ई-श्रमिक कार्ड है, जिसमें सबसे अधिक संख्या यूपी वालों की है।
 | 
number of workers registered on e shram portal is close to 19 crores

ई-श्रम पोर्टल पर रिजस्टर्ड श्रमिकों की संख्या तय लक्ष्य से करीब आधी पहुंच गई है। देश भर में कुल 18.55 करोड़ असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के पास अब ई-श्रमिक कार्ड है, जिसमें सबसे अधिक संख्या यूपी वालों की है। यहां सोमवार सुबह तक ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों की संख्या 6 करोड़, 70 लाख, 29 हजार 482 पर पहुंच गई है।   

डेढ़ करोड़ मजदूरों को मिलेंगे नए साल के तोहफे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खातों में 1000-1000 रुपये भेजेंगे। इसमें 500 रुपए प्रति माह के हिसाब से दो महीने का एक हजार रुपए भत्ता दिया जायेगा। इस तरह सरकार सोमवार को कामगारों और निर्माण श्रमिकों को कुल 1500 करोड़ रुपए हस्तांतरित करेगी। 

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की बाढ़ आई है। योगी सरकार की 500 रुपये देने की घोषणा के बाद रजिस्ट्रेशन एक झटके में 3 गुना हो गया है। रजिस्ट्रेशन के मामले में अगर यूपी के जिलों की बात करें तो पोर्टल पर प्रयागराज 18.84 लाख के साथ पहले नंबर पर है। दूसरे नंबर पर काबिज जौनपुर में 17.85 लाख लोग रजिस्टर्ड हो चुके हैं। वहीं, सीतापुर17.10 लाख के साथ  तीसरे नंबर पर है। कभी पहले नंबर रहा कुशीनगर टॉप-10 से ही बाहर हो गया है। वहीं, गोरखपुर अब 6ठे नंबर पर है।