home page

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर करने वाले मजदूरों को सरकार दे रही है 2 लाख के बीमा के साथ और कई फायदे, जानें डिटेल्स

Newz Fast, New Delhi पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले मजदूरों का रिकॉर्ड रखा जाएगा. पोर्टल पर रजिस्टर करने वाले मजदूरों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिलेगा. इसके प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और पीएम श्रम योगी मानधन योजना का मजदूर ले सकेंगे.
 | 
E-Shram Yojna Portal

E-shram portal

E-Shram Yojna Portal

कोरोना महामारी के बाद देश के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की पहचान कर उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिये मोदी सरकार ने ई-श्रम ( E-Shram) पोर्टल बनाया गया है.

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले मजदूरों का रिकॉर्ड रखा जाएगा. पोर्टल पर रजिस्टर करने वाले मजदूरों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिलेगा. इसके प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और पीएम श्रम योगी मानधन योजना का मजदूर ले सकेंगे.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत रजिस्टर्ड श्रमिक की मृत्यु होने पर परिजनों को 2 लाख रुपये मिलेंगे, वहीं पूर्ण अपंग होने पर मजदूर 2 लाख रु. का हकदार होगा. आंशिक रूप से विकलांग को 1 लाख रुपये मिलेगा. ई-श्रम कार्ड पूरे देश में होगा मान्य. दूसरे राज्यों में काम मिलने में भी आसानी होगी .देश के करोड़ों असंगठित कामगारों को पहचान मिलेगी.

असंगठित श्रमिकों के सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ इस पोर्टल के माध्यम से वितरित किए जाएंगे. आपात स्थिति और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थितियों में, असंगठित श्रमिकों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए इस डेटाबेस का उपयोग किया जाएगा.

ई-श्रमिक कार्ड पाने के लिए ई-श्रम पोर्टल ( https://register.eshram.gov.in/#/user/self ) पर रजिस्टर करना होगा. रजिस्टर कने वाले की उम्र 16 से अधिक और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए. मजदूर इनकम टैक्स नहीं भरता हो. मजदूर ईपीएफओ, ईएसआईसी का भी सदस्य नहीं होना चाहिये. ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर करने वाले मजदूरों को श्रम मंत्रालय 12 डिजिट का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर जारी करेगा.

रजिस्टर करने वाले मजदूर के पास आधार नंबर, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, बैंक खाता होना चाहिए. ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर मजदूर को कार्ड मिलेगा जिसे वे डाउनलोड कर सकते हैं.

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर कराने से कंस्ट्रक्शन क्षेत्र के मजदूरों, पलायन करने वाले मजदूरों को फायदा होगा. ई-श्रम पोर्टल के लिए टोल फ्री नंबर भी है. ये नंबर है 14434.