home page

Sukanya Samriddhi Yojana : सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपने आस पास ही खुलवा सकेंगे खाते, जानिये कैसे

अगर बेटी की उम्र 18 साल हो जाती है और उसे पढ़ाई या उसकी शादी के लिए पैसों की जरुरत है तो जमा राशि की 50 फीसदी तक राशि निकाल भी सकते हैं। बेटी के 21 साल के होने पर खाते को बंद किया जा सकता है।

 | 
suknaya smriddhi yojna

Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana Hindi

Sukanya Samriddhi Yojana Apply Process

Sukanya Samriddhi Yojana Account

एसडीएम होशियार सिंह ने कहा कि भारत सरकार द्वारा लागू की गई सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए कारगर साबित हो रही है। योजना के तह मिलने वाली राशि बेटी की उच्च शिक्षा के लिए तथा उसके विवाह के समय सहायक सिद्ध होगी। आमजन को इस योजना का लाभ डाकघरों व बैंकों के माध्यम से दिया जा रहा है।

suknya yojna

उन्होंने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कोई भी माता-पिता अपनी बेटी के नाम पर किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खाता खुलवा सकता है। अधिकतम दो बच्चियों के नाम पर खाता खुलवाया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत दस साल तक की आयु की बच्ची के नाम पर अकाउंट खुलवाया जा सकता है।

इस योजना के तहत न्यूनतम राशि 250 रुपये और अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। वर्तमान में इस योजना में 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है। वही इस स्कीम में 15 साल तक निवेश किया जा सकता है। अगर बेटी की उम्र 18 साल हो जाती है और उसे पढ़ाई या उसकी शादी के लिए पैसों की जरुरत है तो जमा राशि की 50 फीसदी तक राशि निकाल भी सकते हैं। बेटी के 21 साल के होने पर खाते को बंद किया जा सकता है।