home page

Post Office Scheme Benefits : पोस्‍ट ऑफ‍िस की सबसे धांसू स्‍कीम, इस स्कीम में हर दिन करें महज 95 रुपये का करें निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 14 लाख रुपये

Newz Fast, New Delhi पोस्ट ऑफिस की जिस योजना की हम बात कर रहे हैं उसका नाम है ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance). यह विशेषकर ग्रामीण इलाको के लिए स्कीम बनाई गई.
 | 
Post Office Scheme Benefits

Post Office

Post Office Scheme

Post Office Scheme Benefits : स‍िक्‍योर‍िटी की नजर से पोस्‍ट ऑफ‍िस (Post Office  Scheme) में किए गए न‍िवेश को सबसे अच्‍छा माना जाता है. पोस्ट ऑफिस की स्कीम (Post Office Scheme Benefits) अच्‍छा र‍िटर्न देने वाली होती हैं. आज हम आपको डाक खाने की सबसे ज्‍यादा फायदे वाली न‍िवेश योजना के बारे में बता रहे हैं. इस स्‍कीम में आपको महज 95 रुपये का न‍िवेश करना होगा और मैच्‍योर‍िटी पर आप 14 लाख रुपये का फंड हास‍िल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस स्‍कीम के बारे में.

ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा

पोस्ट ऑफिस की जिस योजना की हम बात कर रहे हैं उसका नाम है ग्राम सुमंगल ग्रामीण डाक जीवन बीमा (Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme). यह विशेषकर ग्रामीण इलाको के लिए स्कीम बनाई गई. इस स्कीम के तहत व्यक्ति को हर दिन 95 रुपये खर्च करने होते हैं. इसके बाद मैच्योरिटी पर आपको 14 लाख रुपये रुपये मिलेंगे. इस स्कीम के साथ ही बीमाधारक के जीवित रहने पर मनी बैक (Money Back Scheme) का लाभ मिलता है. मनी बैंक का मतलब है कि जिसने पैसे निवेश किए गए हैं वह सभी पैसे वापस मिल जाएंगे.

पॉलिसी लेने की उम्र सीमा

ग्राम सुमंगल योजना (Gram Sumangal Rural Postal Life Plan)में बीमाधारक को मैच्योरिटी पर बोनस भी मिलता है. इसके तरह अगर कोई व्यक्ति इस बीमा में 15 और 20 साल के लिए लिया जा सकता है. पॉलिसी धारक (Holder) की उम्र 19 से 45 साल के बीच में होनी चाहिए. खास बात ये है कि इस स्कीम का लाभ भारत का हर नागरिक (Indian Citizen) ले सकता है.

मैच्योरिटी पर बोनस और 40 फीसदी पैसा

इस पॉलिसी में होल्डर को 10 लाख रुपये तक का सम एश्योर्ड मिलता है. अगर कोई व्यक्ति पॉलिसी के मैच्योर होने तक जीवित रहता है तो उसे मनी बैक का लाभ मिलता है. मनी बैक का यह फायदा तीन बार मिलता है. इसके तहत 15 साल की पॉलिसी में छह साल, नौ साल और 12 साल पूरे होने पर 20-20 फीसदी मनी बैक मिलता है. मैच्योरिटी पर बोनस सहित बाकी 40 फीसदी पैसा भी दिया जाता है.

20 साल पर ऐसे म‍िलेगा मनी बैक का फायदा

जो लोग 20 साल की पॉलिसी लेते हैं, उन्हें मनी बैक 8 साल, 12 साल और 16 साल की अवधि पर 20-20 फीसदी के ह‍िसाब से मिलता है. बाकी का 40 प्रत‍िशत पैसा बोनस के साथ मैच्योरिटी पर दिया जाता है. पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी को बीमित राशि के साथ-साथ बोनस राशि भी दी जाती है.

इतनी आएगी किस्त

यद‍ि 25 साल का व्‍यक्‍त‍ि 7 लाख रुपए के सम इंश्‍योर्ड के साथ 20 साल के लिए यह पॉलिसी लेता है तो हर महीने 2853 रुपये की किस्त चुकानी होगी. यानी रोजाना करीब 95 रुपए बचाने होंगे. ऐसे में, सालाना प्रीमियम 32735 रुपये का होगा. अगर कोई इसे छह महीने में देना चाहे तो ये 16715 रुपये और तीन महीने में 8449 रुपये की क क‍िस्‍त बनेगी.

बोनस बनाएगा लखपति

पोस्ट ऑफिस की इस पॉलिसी में 8वें, 12वें और 16वें साल में 20-20 प्रत‍िशत के हिसाब से 1.4-1.4 लाख रुपये मिलेंगे. 20वें साल में 2.8 लाख रुपये का सम इंश्‍योर्ड का लाभ मिलेगा. इसमें सालाना बोनस 48 रुपये प्रति हजार जोड़ा जाएगा, जो क‍ि 33600 रुपये होगा. टोटल करने पर 20 साल की अवधि में 6.72 लाख रुपये बोनस हुआ. सभी किस्त और बोनस की राशी को जोड़ने पर आपको लगभग 13.72 लाख रुपए का फायदा होगा.