home page

PM Kisan Samman Nidhi : बजट में सरकार किसानों को दे सकती है बड़ी सौगात, बढ़ सकती है पीएम किसान सम्मान निधि के तहत दी जाने वाली राशि

Newz Fast, New Delhi मोदी सरकार का दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट एक फरवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करने वाली हैं. माना जा रहा है कि इस बजट नें सरकार किसानों का बड़ी सौगात दे सकती है.
 | 
PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Yojana

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi : मोदी सरकार का दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट एक फरवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करने वाली हैं. माना जा रहा है कि इस बजट नें सरकार किसानों का बड़ी सौगात दे सकती है.

बजट उस समय पेश होने जा रहा है जब पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे में किसानों के लिए बजट में बड़ा ऐलान हो सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बजट के जरिए किसानों को बड़ी सौगात दे सकते हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली सलाना राशि में बढ़ोतरी की जा सकती है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को मोदी सरकार 6,000 रुपये सलाना राशि देती है. लेकिन एक फरवरी को बजट में इस रकम को बढ़ाने का ऐलान हो सकता है. पीएम किसान निधि योजना के तहत दी जाने वाली सलाना राशि को 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये किया जा सकता है. यानि किसानों को 2,000 रुपये सलाना अतिरिक्त रकम दी जा सकती है.

दरअसल खेती पर किसानों की लागत बढ़ी हैं. डीजल से लेकर खाद और बीज के दामों में भारी इजाफा हुआ है जिसके चलते माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत दी जाने वाली सहायता राशि को बढ़ाने का ऐलान हो सकता है. जिससे इस महंगाई से किसानों से राहत दी सके.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि को बढ़ाने पर सरकार फैसले लेती है तो बढ़ती महंगाई से परेशान छोटे मझोले किसानों को बड़ी राहत मिल सकती है

2019 में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मोदी सरकार ने किसानों को लुभाने के लिए पीएम किसान योजना को लॉन्च किया था जिससे छोटे मझोले किसानों को आर्थिक सहायता दी जा सके. दिसंबर 2018 से पीएम किसान योजना की शुरुआत हुई है और तब से लेकर 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खाते में 1.8 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किया जा चुका है. 

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता सरकार देती है. इस पैसे को सरकार तीन किस्तों के रुप में देती है. यानी आपको 4-4 महीने के अंतर पर 2000 रुपये की राशि मिलती है. ये पैसा सीधे किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है.

इसी वर्ष एक जनवरी 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के बैंक खाते में पीएम किसान योजना की दशवीं किश्त जारी की थी. 10 करोड़ किसान परिवारों के बैंक खाते में 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर किया था.