home page

PM Kisan : पीएम किसान योजना में हुआ बदलाव, अब नहीं मिलेगी ये बड़ी सुविधा, सभी किसानों पर पड़ेगा सीधा असर

Newz Fast, New Delhi पीएम किसान निधि योजना (PM KISAN) के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है. पीएम किसान योजना में केंद्र सरकार ने बड़ा बदलाव किया है. इस बदलाव का असर किसानों पर पड़ेगा. 
 | 
PM Kisan

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM Kisan : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में नए साल के पहले दिन 10वीं किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर कर चुके हैं. अब सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 में बड़ा बदलाव किया जिसका असर 12 करोड़ से अधिक रजिस्टर्ड किसानों पर पड़ेगा. दरअसल, इस बार किसानों से बड़ी सुविधा छिन गई है. आइए जानते हैं सरकार ने क्या किया है बदलाव.

ये नया बदलाव 

दरअसल पीएम किसान सम्मान निधि योजना से अब एक सुविधा को खत्म कर दिया गया है. जिसका असर आवेदकों को आवेदन की स्थिति जानने या किस्तों से जुड़ी जानकारी देखने में पड़ेगा. पहले इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए तीन विकल्प मिलते थे. इन विकल्पों में खाता नंबर, आधार नंबर और मोबाइल नंबर के तहत जानकारी ली जा सकती थी. इसके अलावा आपके खाते में कितनी किस्त आ चुकी है. इसकी भी जानकारी इससे मिलती थी. लेकिन अब इन तीन विकल्पों में से मोबाइल नंबर का विकल्प हटा दिया गया है. इसका असर योजना से जुड़े 12 करोड़ 44 लाख किसानों पर होगा. 

ये भी हुआ बदलाव

बता दें कि ये बदलाव यूपी सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के दौरान हुआ है. इससे पहले भी किसान सम्मान निधि योजना में सात बदलाव किए जा चुके हैं. अंतिम बार इस योजना में e-KYC से जुड़ा एक नियम बनाया गया था. जिसके तहत सभी लाभार्थियों को e-KYC करने के लिए कहा गया था. ये निर्णय पिछले दिनों इस योजना के तहत सामने आई अनियमितता और घोटालों की खबरों बाद लिया गया था. हालांकि e-KYC नहीं कराने वालों के खातों में भी 25 दिसंबर को योजना की राशि भेंज दी गई है. लेकिन अब सबको अगली किस्त से पहले e-KYC कराना होगा. 

आखिर क्यों हुआ बदलाव

हालांकि, इससे किसानों पर असर जरूर पड़ेगा. पहले किसान मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक करने में आसानी होती थी जिससे नुकसान भी हो रहे थे. दरअसल, बहुत से लोग किसी भी मोबाइल नबंर से स्टेटस चेक कर लेते थे और कई बार दूसरे लोग जानकारियां ले लेते थे. इस तरह की हरकतों को रोकने के लिए सरकार ने ये बाद फैसला लिया है. इसके अलावा पहले ही इस योजना में केवाईसी (KYC) अनिवार्य कर दिया गया है. 

जानिए इसके प्रोसेस

1. आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में 'ईकेवाईसी' विकल्प पर क्लिक करें
2. बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क करें.
3. आप इसे घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से इसे पूरा कर सकते हैं.
4. इसके लिए सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं.
5. दाएं हाथ पर आपको इस तरह के टैब्स मिलेंगे. सबसे ऊपर e-KYC लिखा मिलेगा. इस पर क्लिक करें.

अपनी किस्‍त का स्‍टेटस चेक करें 

1. अपनी किस्त का स्टेटस देखने के लिए आप सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट पर जाएं.
2. अब राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.
3. इसके बाद आप बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें.
4. अब आपके पास नया पेज खुलेगा.
5. यहां आप अपना आधार नंबर या बैंक अकाउंट डालें.
6. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

क्या है पीएम किसान योजना 

गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) स्कीम के तहत लाभार्थी किसान परिवारों को हर साल 6,000 रुपये सीधे किसान के खाते में भेजी जाती है, जो 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में दी जाती है. इसके तहत किसानों के खाते में 10 किस्त भेजी जा चुकी है. अगर आपके खाते में अभी तक पैसा ट्रांसफर नहीं हुआ है तो सबसे पहले अपना स्टेटस और बैंक खाता चेक करें.