home page

PM Jandhan Account : इस अकाउंट में मिलता है पूरे 10 हजार का फायदा, अभी तक नहीं खुलवाया तो जल्दी करें, जानिए-कैसे मिलेगा लाभ

Newz Fast, New Delhi प्रधानमंत्री जन धन खातों में मिलने वाली एक सुविधा के बारे में जानें जिससे आपको 10,000 रुपये तक का फायदा मिल सकता है. क्या है ये फैसिलिटी आप यहां जानें.
 | 
PM Jandhan Account

PM Jandhan Account : आपने प्रधानमंत्री जनधन अकाउंट (PM Jandhan Account) के बारे में अक्सर सुना होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी गाहे-बगाहे अपने भाषण में इन जनधन खातों का जिक्र करते रहते हैं. इनकी एक प्रमुख बात ये है कि जीरो बैलेंस अकाउंट भी होते हैं और निम्न आय वर्ग वाले लोग भी इसे खुलवा सकते हैं. अब इन खातों की एक ऐसी सुविधा के बारे में जानें जिसके तहत 10 हजार रुपये तक का फायदा मिलता है.

क्या हैं जनधन खाते

केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2014 में जीरो बैलेंस पर जनधन खातों को खोलने की अनुमति दी थी. पहले सरकार का लक्ष्य इसके तहत देश में सभी के पास खाता होने की सुविधा को मुहैया कराना था. समय के साथ इसका उद्देश्य सरकार द्वारा दी जा रही डायरेक्ट सब्सिडी, स्कॉलरशिप, सरकारी पेंशन, पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम, गैस सब्सिडी के पैसे पहुंचाने तक बढ़ता गया. देश में फाइनेंशियल इन्क्लूजन के दायरे में सभी को लाने के लिए ये खाते खोले गए थे. समय के साथ पीएम जनधन अकाउंट काफी लोकप्रिय हो गए और इनके जरिए सरकार ने पैसा लोगों तक पहुंचाया.

क्या है 10 हजार रुपये वाली सुविधा

जनधन खातों में आप जीरो बैलेंस होने पर भी 10 हजार रुपये के ओवरड्राफ्ट की सुविधा ले सकते हैं. ओवरड्राफ्ट सुविधा का अर्थ ये है कि ग्राहक बैंक खाते में बैलेंस न होने पर भी इसमें से लिमिटेड अमाउंट निकाल सकते हैं. जनधन खातों में पहले ये सुविधा केवल 5000 रुपये के लिए थी लेकिन कुछ समय पहले ही सरकार ने ये सुविधा बढ़ाकर इसे 10,000 रुपये तक बढ़ा दिया है.

किन्हें और कैसे मिल सकता है ओवरड्राफ्ट की सुविधा का फायदा

इस 10 हजार रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा लेने के लिए आपका जनधन खाता 6 महीने से ज्यादा पुराना होना चाहिए और इसमें पैसा निकालने वालों की उम्र 65 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 6 महीने से पहले के खातों पर भी ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी लेकिन ये सिर्फ 2000 रुपये तक होगी. 

इन्हें भी मिलता है ओवरड्राफ्ट

अगर आपका जनधन अकाउंट 6 महीने पुराना नहीं है तो भी आप ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन तब आपको केवल 2 हजार रुपये का ओवरड्राफ्ट ही मिलेगा।

कैसे खुलता है जनधन अकाउंट 

कोई भी भारतीय नागरिक फ्री में जनधन अकाउंट खुलवा सकता है। इसमें कोई भी मिनिमन बैलेंस रखने की जरूरत नहीं होती। इसके साथ ही जनधन अकाउंट पर 2 लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस भी मिलता है। वहीं जनधन अकाउंट खुलवाने की न्यूनतम उम्र 10 साल आधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है।