home page

अब इन महिलाओं के खाते में क्रेडिट होंगे 27000 रुपए, सरकार की यह स्कीम देगी संजीवनी, देखिये क्या है स्कीम

Newz Fast, New Delhi केन्द्र सरकार (central government)की इस योजना से उन महिलाओं को संजीवनी मिलेगी जो पूरी तरह से बेरोजगार है. साथ ही उनके पास फिलहार कोई आय का साधन नहीं है.
 | 
Vidhwa Pension Yojana

Vidhwa Pension scheme : केन्द्र सरकार (central government)की इस योजना से उन महिलाओं को संजीवनी मिलेगी जो पूरी तरह से बेरोजगार है. साथ ही उनके पास फिलहार कोई आय का साधन नहीं है. जानकारी के मुताबिक ऐसी विधवा महिलाओं को केन्द्र सरकार ने मदद देने की विधवा पेंशन योजना (Vidhwa Pension Yojana) तैयार की है. जिनके पति की डेथ हो गई है. साथ ही वह आर्थिक रूप से कमजोर हैं. ऐसी पात्र महिलाओं की देशभर में सूची तैयार की जा रही है.

योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं के खाते में वार्षिक 27000 रुपए ट्रांसफर (27000 rupees transfer)करने की तैयारी है. आपको बता दें कि अलग-अलग राज्य में ये धनराशि में अंतर हो सकता है. दिल्ली में यह धनराशि 2250 रुपए प्रति माह (Rs 2250 per month) है. योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं के खाते में हर माह 2250 रुपए विधवा पेंशन के रूप में आते रहेंगे.

क्या है स्कीम ?

दरअसल, सरकार की विधवा पेंशन स्कीम (Vidhwa Pension Yojana 2022) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें सरकार आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं की मदद करती है जिसके तहत वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकती हैं. विधवा पेंशन स्कीम के तहत महिलाओं को हर महीने पेंशन की अमाउंट दी जाती है. आपको बता दें कि इसके लिए सरकार ने कुछ नियामक बनाएं है. इस स्कीम का फायदा सिर्फ वही महिलाएं ले सकती हैं जो गरीबी रेखा के नीचे आती हैं. इसके अलावा अगर आवेदन महिला सरकार की किसी अन्य पेंशन योजना का फायदा ले रही है तो वह इसका लाभ नहीं ले सकती है. साथ ही आवेदक महिला की उम्र 18 से 60 साल के बीच होनी चाहिए.

आपको बता दें कि अलग-अलग राज्यों में इसकी धनराशि में भी अंतर है. जैसै दिल्ली में 2250 रुपए प्रति माह, महाराष्ट्र में 900 रुपए प्रति माह, राजस्थान में 750 रुपए, गुजरात में 1250 वहीं उत्तर प्रदेश में यह धनराशि 500 रुपए प्रति माह है. योजना का लाभ लेने के लिए संबंधित महिला की सालाना इंकम 2 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. योजना के आवेदन के लिए पात्र महिला को आधार कार्ड, पति का मृत्यु प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र आदि डॅाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है.