home page

जन धन खातों में जमा हुई 1.5 लाख करोड़ से ज्यादा रकम, क्या आपने भी खुलवाया है अकाउंट?

Newz Fast, New Delhi PM Jandhan Account: जीरो बैलेंस पर अकाउंट खुलवाने वाले लोगों के लिए जनधन खाता बेहद काम की चीज है. अगर आप भी जनधन खाता खुलवाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है.
 | 
PM Jandhan Account Benefits

दरअसल, वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने इस अकाउंट के बारे में जरूरी जानकारी दी है. इस खाते में केंद्र सरकार की ओर से कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. आइए जानते हैं कि वित्त मंत्रालय ने जनधन खाते (Jandhan Account) को लेकर क्या अहम जानकारियां दी हैं. 

खातों में जमाराशि पहुंची 1.5 लाख करोड़ के पार

जनधन योजना के तहत खोले गए खातों में जमा राशि 1.5 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच चुकी है. सरकार ने यह योजना साढ़े सात साल पहले शुरू की थी.

वित्त मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत खातों की संख्या 44.23 करोड़ पर पहुंच चुकी है. इन खातों में जमाराशि 1.5 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गई है. 

2014 में शुरू हुई थी योजना

बता दें कि मोदी सरकार ने साल 2014 में इस योजना को शुरू किया था. वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 44.23 करोड़ खातों में से 34.9 करोड़ खाते सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में और 8.05 करोड़ खाते क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में हैं. इसके अलावा शेष 1.28 करोड़ खाते निजी सेक्टर के बैंक में खोले गए हैं. 

खातो के तहत जारी किया जाता है रूपे कार्ड

इसके अलावा जनधन खाता के 31.28 करोड़ लाभार्थियों को रूपे कार्ड जारी किया गया है. इस योजना के पहले साल में 17.90 करोड़ खाते खोले गए थे. इसके अलावा सरकार ने पिछले महीने संसद को सूचित किया था कि 8 दिसंबर 2021 तक जनधन खातों में शून्य शेष या बैलेंस वाले खातों की संख्या 3.65 करोड़ थी.