home page

इस योजना से 1000 रूपए से लेकर 5000 रूपए तक मिलेगी मासिक पेंशन, ऐसे करें आवेदन

Newz Fast, New Delhi केंद्र सरकार बुढ़ापे के लिए कई पेंशन योजनाएं संचालित कर रही है। जिसमें से एक अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) है। इसमें महीने में कुछ रुपये जमा करके 60 साल के बाद एक अच्छी खासी पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।
 | 
Atal pension yojana

हम अक्सर अपने बुढ़ापे को लेकर चिंता में रहते हैं। उस वक्त निवेश करना काफी मुश्किल होता है। लेकिन आप कम उम्र में हर महीने कुछ रुपये निवेश करके 60 साल तक एक अच्छी खासी रकम जोड़ सकते हैं, जो आपको पेंशन के रूप में मिलती रहेगी।

 केंद्र सरकार बुढ़ापे के लिए कई पेंशन योजनाएं संचालित कर रही है। जिसमें से एक अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) है। इसमें महीने में कुछ रुपये जमा करके 60 साल के बाद एक अच्छी खासी पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

सबसे खास बात, इस योजना में आपके पैसे सुरक्षित रहते हैं। अब मान लीजिये इन्वेस्टमेंट करने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो वो पेंशन उसके पति या पत्नी को मिलेगी। वहीं दोनों के न रहने पर पेंशन की पूरी राशी नॉमिनी को दी जाती है।

आइए अब हम, आपको कुछ बिंदुओँ की मदद से इस योजना के तहत प्राप्त किये जाने वाले उद्धेश्यो की जानकारी प्रादन करेगे जो कि, इस प्रकार से हैं

सभी आवेदको को उनकी 60 साल की आयु पूरी होने के बाद उन्हें 1000 से लेकर 5000 रुपयो की मासिक पेंशन प्रदान करके उनका सामाजिक व आर्थिक विकास करना।
हमारे आवेदको को बुढापे में किसी के आगे हाथ ना फैलाना पड़े इसके लिए उन्हें 1000 से लेकर 5000 रुपयो तक का मासिक पेंशन प्रदान करना।
सभी आवेदको को योजना के तहत सामाजिक सुरक्षा प्रदान करते हुए उनका सामाजिक व आर्थिक विकास करना।
सभी आवेदक के उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करना आदि।

अन्त, इस प्रकार हमने आपको विस्तार से इस योजना के तहत प्राप्त किये जाने वाले सभी लक्ष्यो की जानकारी प्रदान की।

अब हम आप सभी आवेदको को विस्तार से अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत प्राप्त होने वाले लाभों व विशेषताओं की जानकारी प्रदान करेगे जो कि, इस प्रकार से हैं

भारत के हमारे सभी योग्य आवेदक, आसानी से अपने बैंक के माध्यम से Atal Pension Yojana 2022 में आवेदन कर सकते है।
Atal Pension Yojana 2022 के तहत हमारे सभी आवेदको को उनकी 60 साल की आयु पूरी होने के बाद मासिक तौर पर 1000 से लेकर 5000 रुपयो तक का पेंशन प्रदान किया जायेगा।
इस योजना में हमारे सभी आवेदको को केवल 20 वर्ष ही निवेश करना होता है जिसके बाद 60 वर्ष की आयु के बाद उन्हें 1000 से लेकर 5000 रुपयो तक का मासिक पेंशन प्रदान किया जाता है।
योजना के तहत यदि आप की आयु 20 वर्ष है और आप केवल 100 रुपय प्रीमियम राशि का भुगतान करते हैं तो आपको 60 साल की आयु के बाद 2000 रुपयो का पेंशन प्रदान किया जायेगा आदि।
अन्त, उपरोक्त सभी बिंदुओं की मदद से हमने आपको बताया कि, हमारे सभी आवेदको को इस योजना में, आवेदन करके किन किन लाभो की प्राप्ति होगी।

हमारे सभी आवेदको को इस योजना में भर्ती करने के लिए कुछ योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं

सभी आवेदक मूल तौर पर भारत के मूल व स्थायी निवासी होने चाहिए।
Atal Pension Yojana 2022 में, आवेदन करने के लिए आवेदको की आयु 18 साल से लेकर 40 साल के बीच होनी चाहिए।
आवेदको का बैंक खाता उनके आधार कार्ड से लिंक्ड होना चाहिए।
अन्त, इस प्रकार उपरोक्त सभी योग्यताओं की पूर्ति करने के बाद हमारे सभी आवेदक, इस योजना में, आवेदन कर सकते है।

इस योजना मे, भर्ती करने के लिए हमारे सभी आवेदको को कुछ दस्तावेजो की पूर्ति करनी होगी जो कि, इस प्रकार से हैं

  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक का अपना बैंक खाता होना चाहिए।
  • मूल व स्थायी निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • चालू मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आदि होने चाहिए आदि।

अन्त, उपरोक्त सभी दस्तावेजो की पूर्ति करके हमारे सभी आवेदक, आसानी से इस योजना में, आवेदन कर सकते है।

हमारे सभी इच्छुक आवेदक, आसानी से इस कल्याणकारी पेंशन योजना में, आवेदन कर सकते है जिसकी पूरी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार से हैं

Atal Pension Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको उस बैंक में जाना होगा जिसमें आपको खाता खुला हो और यदि खाता नहीं खुलेगा तो आपको नया बैंक खाता खुलवाना होगा।

इसके बाद आपको बैंक अधिकारी से बात करके Atal Pension Yojana 2022 – आवेदन फॉर्म को प्राप्त करना होगा या फिर आप सीधे इस यहां पर क्लिक करके भी Application Form को डाउनलोड कर सकते है।

इसके बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को सही से भरना  होगा।

मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो की छायाप्रति को इस आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।

अन्त में, आपको अपने बैंक में जाकर इस आवेदन फॉर्म को जमा कर देना होगा और इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी आदि।

अन्त, इस प्रकार उपरोक्त सभी प्रक्रियाओं को पूरा करके हमारे सभी इच्छुक आवेदक, इस योजना में, आवेदन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

अब अगर निवेश की बात करें, तो आप 18 साल की उम्र से ही इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं। अगर आप 18 साल की उम्र में हर महीने 42 रुपये जमा करते हैं तो 60 साल की उम्र में हर महीने आपको 1 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। वहीं अगर 126 रुपये जमा करते हैं तो हर महीने 3 हजार रुपये मिलेंगे। आप अगर चाहते हैं कि 60 साल की उम्र में आपको 5000 रुपये पेंशन मिले तो इसके लिए आपको हर महीने 210 रुपये जमा करने होंगे।

आप जोड़े में भी निवेश कर सकते हैं, अगर आप और आपके पति/ पत्नी 752 रुपये इन्वेस्ट करते हैं तो दोनों की पेंशन मिलाकर 10 हजार रूपये मिलेंगे। इसमें अलग-अलग उम्र में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। अगर आप 29 साल के हैं तो आप हर महीने 529 रुपये इन्वेस्ट करके 5000 रुपये की पेंशन ले सकते हैं। वहीं अगर आप 40 की उम्र के हैं और इन्वेस्टमेंट करना चाहता है तो 5 हजार रुपये प्रति महीने पेंशन के लिए 1454 रुपये हर महीने जमा करा सकते हैं।