home page

आम आदमी की जेब पर बढ़ा बोझ, महंगे हुए AC, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, जानिये कितनी बढ़ी कीमतें

Newz Fast, New Delhi Prices Hike of AC, refrigerator and washing machine: नए साल के आगाज के साथ ही लोगों पर महंगाई की मार पड़ी है. कई चीजों के दाम पहले से इस साल अधिक हो गए हैं.
 | 
Electronics Price Hike

खाना ऑर्डर कराने से लेकर कैब सर्विसेस महंगे हो गए हैं. इस लिस्ट में अब एसी फ्रिज जैसे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स भी शामिल हो गए हैं. नए साल से इन चीजों के दामों में भी जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है. वहीं वॉशिंग मशीन के दाम इस महीने बाद में या मार्च तक पांच से 10 पर्सेंट तक बढ़ाए जा सकते हैं. 

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक टिकाऊ उपभोक्ता सामान कंपनियों द्वारा कच्चे माल और ढुलाई भाड़े में बढ़ोतरी के कारण ये सभी समान महंगे हुए हैं. नए साल में एयर कंडीशनर (एसी) और रेफ्रिजरेटर की कीमतें बढ गई हैं.

पैनासोनिक, एलजी, हायर सहित कई कंपनियां पहले ही कीमतों में बढ़ोतरी कर चुकी हैं, जबकि सोनी, हिताची, गोदरेज अप्लायंसेज इस तिमाही के अंत तक मूल्यवृद्धि पर निर्णय ले सकती हैं.

इस वजह से बढ़ाए गए हैं एसी और फ्रिज के दाम

हायर अप्लायंसेज इंडिया के अध्यक्ष सतीश एन एस ने पीटीआई से कहा कि जिंस कीमतों, वैश्विक ढुलाई भाड़े और कच्चे माल की लागत में अभूतपूर्व वृद्धि के बाद हमने रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन और एयर कंडीशनर श्रेणियों में अपने उत्पादों की कीमतों में तीन से पांच प्रतिशत तक की वृद्धि करने के लिए कदम उठाए हैं.

पैनासोनिक पहले ही अपने एसी की कीमतों में आठ प्रतिशत तक की वृद्धि कर चुकी है. पैनासोनिक इंडिया के डिविजनल निदेशक (उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स) फुमियासु फूजिमोरी ने कहा कि जिंसों के दाम और बढ़ने तथा आपूर्ति श्रृंखला की वजह से एसी कीमतों में और बढ़ोतरी को सकती है.

पैनासोनिक पहले ही बढ़ा चुका है 8 प्रतिशत अधिक दाम

पैनासोनिक पहले ही अपने एसी की कीमतों में आठ प्रतिशत तक की वृद्धि कर चुकी है. पैनासोनिक इंडिया के डिविजनल निदेशक (उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स) फुमियासु फूजिमोरी ने कहा कि जिंसों के दाम और बढ़ने तथा आपूर्ति श्रृंखला की वजह से एसी कीमतों में और बढ़ोतरी को सकती है.

दक्षिण कोरिया की उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी एलजी ने घरेलू उपकरणों की श्रेणी में कीमतों में वृद्धि की है. एलजी ने कहा कि कच्चे माल और लॉजिस्टिक्स की लागत में बढ़ोतरी चिंता का विषय है.

कारोबार को चलाने के लिए दाम बढ़ाना जरूरी

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के उपाध्यक्ष, घरेलू उपकरण और एयर कंडीशनर कारोबार दीपक बंसल ने कहा कि हमने नवेन्मेषी उपायों के जरिये लागत का बोझ खुद उठाने का भरपूर प्रयास किया, लेकिन कारोबार को टिकाऊ बनाए रखने के लिए कीमत वृद्धि जरूरी है.

जॉनसन के नियंत्रण वाली हिताची एयर कंडीशनिंग इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक गुरमीत सिंह ने कीमतों में बढ़ोतरी को अपरिहार्य करार देते हुए कहा कि कच्चे माल, करों और परिवहन सहित उत्पादन की लागत बढ़ी है.

ऐसे में ब्रांड अप्रैल तक कीमतों में 10 प्रतिशत तक की वृद्धि करेगा. उन्होंने कहा कि हम चरणबद्ध तरीके से अप्रैल तक दाम कम से कम आठ से 10 प्रतिशत बढ़ाएंगे.