home page

राशन की लिस्ट से कट तो नहीं गया आपका नाम, घर बैठे चुटकियों में ऐसे करें चेक

Newz Fast, New Delhi कई बार किसी कारणवश राशन लिस्ट से नाम हट जाता है, ऐसे में आम लोगों को काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है. खासतौर पर तब जब आपको पता भी न लगे कि राशन कार्ड की लिस्ट में से आपका नाम हट गया है. आज हम आपको घर बैठे राशन कार्ड में नाम चेक करने का तरीका बताने जा रहे हैं
 | 
ration card

राशन कार्ड (Ration Card) सरकार की तरफ से नागरिकों को दिया गया अहम डॉक्युमेंट है. इस डॉक्युमेंट से गरीबों को को सब्सिडी वाला राशन तो मिलता ही है साथ ही पहचान के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इसका इस्तेमाल नागरिकता के प्रूफ, एड्रेस प्रूफ के लिए भी किया जाता है.

राशन कार्ड धारकों को गेहूं, चीनी, चावल, केरोसीन आदि की खरीद पर डिस्काउंट मिलता है. कुछ महीनों से तो गरीब परिवारों को फ्री में अनाज यूपी, दिल्‍ली जैसे राज्‍यों में दिया जा रहा है. 

कई जगह इस्तेमाल होता है राशन कार्ड

इतना ही नहीं राशन कार्ड का उपयोग जनधन खाता खोलने से लेकर पहचान पत्र के रूप में किया जाता है. अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह राशन कार्ड का उपयोग कई जगहों पर कर सकते हैं. लेकिन कई बार कई कारणों से राशन लिस्ट से नाम हट जाता है, ऐसे में आम लोगों को काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

खासतौर पर तब जब आपको पता भी न लगे कि राशन कार्ड की लिस्ट में से आपका नाम हट गया है. आज हम आपको घर बैठे राशन कार्ड में नाम चेक करने का तरीका बताने जा रहे हैं. इसके लिए आपको NFSA की वेबसाइट पर जाना होगा.

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

- राशन कार्ड लिस्ट में आपका नाम कटा है या नहीं, यह जानने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट   https://nfsa.gov.in/Default.aspx पर जाना होगा.

- इसके बाद आप राशन  कार्ड वाले विकल्‍प का चयन करेंगे.

- अब आपको Ration Card Details On State Portals वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा.

- जिसके बाद आपको इसमें अपना राज्य और अपने जिले का चुनाव करना होगा.

- जिले के बाद आपको अपने  ब्लॉकके नाम दर्ज करना होगा, फिर पंचायत का नाम चुनना होगा.

- अब आप यहां अपनी राशन की   दुकान के दुकानदार का नाम और राशन कार्ड के प्रकार का चयन करें.

- इसके बाद आपके सामने नाम की एक लिस्ट आएगी, जो  राशन कार्ड धारकों की होती है। फिर आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं.

- अगर इस लिस्ट में आपका नाम है, तो   आपका नाम कटा नहीं है। आप इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं.