home page

आपके घर लेने के सपने को साकार करेगी सरकार, जानिए आप किस तरह उठा सकते हैं इस योजना का लाभ

Newz Fast, New Delhi भारत सरकार द्वारा शुरू की गई Pradhan Mantri Awas Yojana को तीन चरणों में शुरू किया गया था. तीसरा और आखिरी चरण अप्रैल 2019 में शुरू हुआ और मार्च 2022 में खत्म हो जाएगा.
 | 
PRADHAN MANTRI AWAS YOJANA 

प्रधान मंत्री आवास योजना 2022 तक देश के सभी लोगों को घर उपलब्ध करवाने के लिए शुरू की गई है. यह योजना देश के 669 जिलों में शुरू की गई है. इस योजना के तहत सरकार सभी बेघर लोगों को घर बनाकर देगी. साथ ही साथ इसके लिए लोगों को सब्सिडी दी जाएगी. अगर आपने होम लोन लिया है तो इसमें लगने वाले ब्याज पर, आप सब्सिडी के जरिए लाभ ले सकते हैं. इससे आपके घर की लागत कम हो जाती है.

ऐसे करें आवेदन

पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए आप, घर बैठे ही अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर की मदद से आवास ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. यहां आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करना होगा. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर one time password यानि की otp आएगा. इसे दर्ज करके आप एप्लीकेशन का उपयोग कर पाएंगे. यहां आपको पीएमएवाई-जी के तहत आवेदन करना होगा जिसके बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करेगी और सभी चयनित लोगों को लिस्ट वेबसाइट पर कुछ दिनों में आ जाती है.

कौन उठा सकता है पीएम आवास योजना का लाभ?

पीएम आवास योजना पहले केवल गरीब वर्ग तक ही सीमित थी. लेकिन अब इसे गरीब और माध्यम वर्ग दोनों के लिए लाया गया है. शुरुआत में सब्सिडी लेने के लिए होम लोन की रकम 3 से 6 लाख रूपए ली गई थी. पर अब इसे बढ़ा कर 18 लाख तक कर दिया गया है.

21 से 55 साल तक के सभी लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. लेकिन 50 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति को अपना कानूनी वारिस भी शामिल करना होगा.

कितनी आमदनी है शामिल?

ईडब्ल्यूएस (निम्न आर्थिक वर्ग)- सालाना घरेलु आमदनी 3 लाख रूपए तक.

एलआईजी (कम आय वर्ग)- सालाना घरेलु आमदनी 6 लाख रूपए तक.

इसके अलावा अब माध्यम वर्गीय लोग, यानि की 12 और 18 लाख रूपए तक की सालाना इनकम वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं.

जानिए क्या रहती है प्रोसेस

1. सबसे पहले चयन किए गए योग्य आवेदकों का आवेदन सेंट्रल नोडल एजेंसी को भेजा जाता है.

2. अगर आवेदन मंजूर हो जाता है, तो एजेंसी सब्सिडी की रकम लोन देने वाले बैंक को दे देती है.

3. ये रकम आपके लोन अकाउंट में आ जाएगी.

4. आपके लोन की रकम सब्सिडी की योग्यता में होना चाहिए.

5. अगर आपकी वार्षिक आय 7 लाख रूपए है और आपके द्वारा लिए गए लोन की रकम 9 लाख रूपए है तो आपको, 2.35लाख रूपए तक की सब्सिडी दी जाएगी.

बैंक से क्लैप आईडी (CLAP ID) लेना है जरूरी 

पीएम आवास योजना के तहत घर लेने के बाद, आपको बैंक से CLAP ID लेना जरूरी है. इसके बाद ही आप अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते हैं. एक बार क्लैप आईडी मिल जाने के बाद आप को http://pmayuclap.gov.in वेबसाइट पर जाकर जरूरी जानकारी देकर लॉग इन करना होगा और आप स्टेटस चेक कर पाएंगे.