home page

खुशखबरी, देश की महिलाओं को केंद्र सरकार देगी पूरे 6000 रुपये, तीन किस्तों में मिलेगा आपको पैसा, फटाफट कर लें ये काम

Newz Fast, New Delhi सरकार महिलाओं के लिए कई योजनाएं चलाती है, जिसके तहत आर्थिक मदद दी जाती है. हम आपको केंद्र सरकार की ऐसी योजना के बारे में बताते हैं, जिसमें आपको पूरे 6000 रुपये मिलेंगे.
 | 
PM Matritva Vandana Yojana Status

PM Matritva Vandana Yojana Status : देश में केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से कई खास योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसके तहत लोगों को आर्थिक सहायता दी जाती है. मोदी सरकार देश की महिलाओं, गरीबों, किसानों सभी वर्गों के लिए अलग-अलग योजनाएं चलाती है, जिसके तहत आर्थिक मदद दी जाती है. आज हम आपको केंद्र सरकार (Central government scheme 2021) की एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे, जिसके तहत महिलाओं के खाते में पूरे 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. 

महिलाओं को दिए जाते हैं 6000 रुपये

केंद्र सरकार की इस योजना का फायदा सिर्फ महिलाओं को दिया जाता है. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (PMMVY Scheme) है, जिसके तहत ही केंद्र सरकार महिलाओं को पूरे 6000 रुपये देती है. आइए आपको इस योजना के बारे में डिटेल में बताते हैं-

2017 में शुरू हुई थी योजना

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में पहली बार गर्भ धारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 को हुई थी. इसको प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है. 

कौन कर सकता है अप्लाई?

इस योजना में गर्भवती महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. 

किन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • माता-पिता का पहचान पत्र
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की पास-बुक

कैसे-कैसे मिलते हैं 1000 रुपये

इस योजना का उद्देश्य मां और बच्चे दोनों की अच्छे से देखभाल करना है, जिसके लिए सरकार उनको 6000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है. इस पैसे को सरकार 3 चरणों में देती है. पहले चरण में 1000 रुपये, दूसरे चरण में 2000 रुपये और तीसरे चरण में 2000 रुपये गर्भवती महिलाओं को दिए जाते हैं. वहीं, आखिरी 1000 रुपये सरकार बच्चे के जन्म के समय अस्पताल में देती है. 

ऑफिशियल वेबसाइट पर करें विजिट

इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://wcd.nic.in/schemes/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana पर विजिट कर सकते हैं.