home page

सिर्फ 25000 लगाकर हर महीने कमाएं 3 लाख रुपये, सरकार भी दे रही सब्सिडी, जानिये क्या है प्लान?

Newz Fast, New Delhi आपको बता दें केंद्र सरकार की ओर से बिजनेस के लिए सब्सिडी भी दी जाती है. आप 50 फीसदी की सब्सिडी लेकर आसानी से कोई भी नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं.
 | 
pearl farming

Pearl Farming Training

Pearl Farming

इस खेती को शुरू करने के लिए आपको एक तालाब, सीप और खेती को अच्छे से करने के लिए ट्रेनिंग की भी जरूरत होगी. अगर आपके पास तालाब नहीं है तो आप खुद के खर्च पर तालाब खुदवा सकते हैं या फिर आपको इसके लिए सब्सिडी भी मिल सकती है.

कई संस्थान आपको इसकी ट्रेनिंग देते हैं. इसके अलावा आप सरकारी संस्थानों से या फिर मछुआरों से सीप खरीदकर खेती शुरू कर सकते हैं. आपको सीपों को सबसे पहले खुले पानी में 2 दिन के लिए रखना होता है.

आपको बता दें केंद्र सरकार की ओर से बिजनेस के लिए सब्सिडी भी दी जाती है. आप 50 फीसदी की सब्सिडी लेकर आसानी से कोई भी नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

इसके बाद में धूप और हवा लगने के बाद सीप का कवच और मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं. मांशपेशियां ढीली होने के बाद सीप की सर्जरी कर सीप के अंदर सांचा डाल दें. यह सांचा जब सीप को चुभता है तो वह उस पर अपने अंदर से निकलने वाला एक पदार्थ छोड़ता है

इसके बाद में इसका सांचा एक मोती की शेप ले लेता है. सांचे में शेप डालकर उस शेप के जैसा मोती भी डिजाइन कर सकते हैं. बाजार में डिजाइनर मोती की कीमत और भी ज्यादा होती है.

कैसे होगी कमाई- आप बाजार में एक मोती को 120 रुपये से लेकर 200 रुपये तक की कीमत में बेच सकते हैं. अगर आपके पास में एक एकड़ का तालाब है और आप उसमें करीब 25000 सीपियां डालते हैं तो इस पर करीब 8 लाख का खर्च आता है. हर एक सीप में से 2 मोती निकलते हैं तो इस हिसाब से आप करीब 30 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.