home page

E-Shram Card : क्यों जरूरी है आपके लिए ई-श्रम कार्ड, कैसे आप ई-श्रम कार्ड से पा सकते हैं 2 लाख रुपये तक का फायदा? जानिए

Newz Fast, New Delhi ई-श्रम पोर्टल पर 16 से 59 साल का कोई भी शख्स रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। ई-श्रम पोर्टल के जरिए सरकार का लक्ष्य असंगठित क्षेत्र के 38 करोड़ श्रमिकों को फायदा पहुंचाना है।
 | 
E-Shram Card

E-Shram Card : भारत में एक बड़ी आबादी असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों की है। इन लोगों को आर्थिक स्तर पर गुजर बसर करने के लिए कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों को मौसमी बेरोजगारी भी काफी तंग करती है। इनकी इसी परेशानी को देखते हुए भारत सरकार ने ई-श्रम कार्ड की शुरुआत की। ई-श्रम कार्ड को केवल असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए बनाया गया है। इसे EPFO और ESIC के सदस्य नहीं बनवा सकते हैं।

भारत में बड़े पैमाने पर लोग इन दिनों अपना ई श्रम कार्ड बनवा रहे हैं। इस कार्ड के बनने के बाद मजदूरों, श्रमिकों और कामगारों को कई तरह के विशेष फायदे मिलते हैं, जिनके बारे में शायद ही आपको पता होगा। वहीं दूसरी तरफ कई श्रमिक इस कार्ड के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं। वो अभी भी अपना ई-श्रम कार्ड नहीं बनवा रहे हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि कामगारों के लिए क्यों जरूरी है ई-श्रम कार्ड और कैसे उन्हें इस कार्ड की मदद से 2 लाख रुपये तक का फायदा मिल सकता है?

ई-श्रम कार्ड बनने से कामगारों का सारा डाटाबेस सरकार की नजर में आ जाता है। ऐसे में उन्हें भविष्य में रोजगार मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। ई-श्रम कार्ड बनवाने पर श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के तहत 2 लाख रुपये का बीमा कवर मिलता है।

इसके अंतर्गत अगर कामगार की किसी हादसे में मौत होती है, तो नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलेगा। वहीं विकलांगता होने पर उसे 1 लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

इस कार्ड की मदद से श्रमिक भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप असंगठित क्षेत्र से जुड़े हैं, तो इस कार्ड की उपयोगिता आपके लिए काफी ज्यादा है।  इसे आपको जल्द से जल्द बनवा लेना चाहिए।

क्या है ई-श्रम कार्ड? (What is e-shram card?)

सरकार ने श्रमिकों के लिए एक खास कार्ड जारी किया है, जिसका नाम ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) है. इससे साबित होता है कि श्रमिक असंगठित क्षेत्र का एक कामगार है, साथ ही उसके सभी दस्तावेज ई-श्रम पोर्टल पर वेरिफाई किए जा चुके हैं. इसी कड़ी में ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card)  से जुड़ी एक अच्छी खबर यह है कि अब श्रमिकों को लाभ उठाने करने के लिए ज्यादा दौड़भाग नहीं करनी होगी. अब श्रमिक कार्ड दिखाकर या सबमिट कर सभी लाभ पा सकते हैं.

ई-श्रम कार्ड से लाभ (Benefits of e-shram card)

  • इस कार्ड से मजदूरों को देश में कहीं भी रोजगार पाना आसान हो जाएगा.

  • डाटा बेस में श्रमिकों से जुड़े आंकड़े होने की वजह से काम पाने में प्राथमिकता मिलेगी.

  • ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक को 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा.

  • अगर रजिस्टर्ड श्रमिक दुर्घटना का शिकार होता है, तो मृत्यु या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपए दिए जाएंगे.

  • वहीं, अगर श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग होता है, तो एक लाख रुपए मिलेगा.

ई-श्रम कार्ड के जरिए इन योजनाओं का लाभ (Benefits of these schemes through e-shram card)

  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना

  • स्वरोजगार करने वालों के लिये राष्ट्रीय पेंशन योजना

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

  • अटल पेंशन योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली

  • प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना

  • आयुष्मान भारत, बुनकरों के लिये स्वास्थ्य योजना

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

ई-श्रम कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents required for e-shram card)

  • ध्यान रहे कि ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए श्रमिकों को नाम, पेशा, पता, शैक्षणिक योग्यता, स्किल जैसी जानकारियां दर्ज करनी होती हैं. इसके लिए आधार नंबर डालते ही डाटा बेस से कामगार की सभी जानकारियां अपने आप पोर्टल पर सामने दिख जाएंगी. इसके साथ ही व्यक्ति को बाकी की जरूरी जानकारियां भरनी होंगी. इसके लिए आधार संख्या, आधार से लिंक मोबाइल नंबर. बैंक खाता जरूरी है. अगर आधार से लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी पर जा सकते हैं और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण से रजिस्ट्रेशन करे सकते हैं.

  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना जैसी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा

ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया और शर्तें (Process and conditions of registration for e-shram card)

आपको बता दें कि इस कार्ड के लिए 16 से 59 साल का कोई भी शख्स रजिस्ट्रेशन करवा सकता है. मगर वह असंगठित क्षेत्र में काम करता हो. इसके लिए ई-श्रम पोर्टल https://eshram.gov.in/ पर विजिट करना होगा. इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकता हैं. यह पूरी तरह से नि:शुल्क है. ध्यान रहे कि पोर्टल या कॉमन सर्विस सेंटर पर श्रमिकों को रजिस्ट्रेशन के लिए भुगतान नहीं करना पड़ता है.