home page

e-Shram Card : ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए इन दस्तावेजों की होती है जरूरत, देखे क्या है पात्रता?

Newz Fast, New Delhi इन दिनों भारत में बड़े पैमाने पर श्रमिक और कामगार अपना ई-श्रम कार्ड बनवा रहे हैं। भारत में ऐसे श्रमिकों और कामगारों की संख्या काफी अधिक है, जो असंगठित क्षेत्र से जुड़े हुए हैं।
 | 
e-Shram Card

e-Shram Card: इन दिनों भारत में बड़े पैमाने पर श्रमिक और कामगार अपना ई-श्रम कार्ड बनवा रहे हैं। भारत में ऐसे श्रमिकों और कामगारों की संख्या काफी अधिक है, जो असंगठित क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्हें अपने जीवन में गुजर बसर करने के लिए कई तरह की आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने पिछले साल ई-श्रम कार्ड की शुरुआत की थी। इस कार्ड के बनने से श्रमिकों और मजदूरों का रिकॉर्ड सरकार के पास आ जाता है।

ऐसे में उन्हें रोजगार मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसके अलावा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत कामगारों को 2 लाख रुपये का बीमा कवर भी दिया जाता है। वहीं विकलांगता की स्थिति में श्रमिकों को 1 लाख रुपये की सहायता राशि सरकार की तरफ से दी जाती है। ई-श्रम कार्ड होने पर सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं का सीधा लाभ कामगारों को मिलता है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि ई-श्रम कार्ड बनवाते वक्त किन किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है और इसको लेकर क्या पात्रता है?

ई-श्रम कार्ड बनवाते समय इन दस्तावेजों की होती है जरूरत

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य है। इसके अलावा आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। इसके लिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना भी अनिवार्य है। बिना इनके आपका ई-श्रम कार्ड नहीं बन पाएगा।

पात्रता

देश का कोई भी श्रमिक और कामगार जो असंगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। वो अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकता है। कामगार या श्रमिक इनकम टैक्स का भुगतान नहीं करता हो। वहीं अगर कामगार किसी संगठित क्षेत्र से जुड़ा है, तो वह ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

EPFO और ESIC के सदस्य ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इस खास स्कीम को असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों और कामगारों के लिए चलाया गया है। अगर आप इन शर्तों को पूरा करते हैं, तो आप ई-श्रम कार्ड बनवाने के पात्र हैं।