home page

e-shram card: कही रिजेक्ट तो नही हो गया आपका ई-श्रम कार्ड, नही आएंगी ₹ 1000 की पहली किस्त

Newz Fast, New Delhi लाखों लाभार्थीयों के खाते में अभी तक पहली किस्त का ही 1000-1000 रुपए नहीं पहुंचे हैं। इसी असमंजस में श्रमिक विभागीय दफ्तरों के चक्कर लगा रहे हैं। उनको लेकर श्रम मंत्रालय जानकारी प्रेषित की हैं। जानकारी के मुताबिक कुछ ई-श्रम कार्ड धारकों का अभी वैरीफिकेशन बाकी है।
 | 
e sharm card

 ई-श्रम कार्ड को लेकर कई परेशानी लोगों को झेलनी पड़ रही हैं। क्योंकि लाखों लाभार्थीयों के खाते में अभी तक पहली किस्त का ही 1000-1000 रुपए नहीं पहुंचे हैं। इसी असमंजस में श्रमिक विभागीय दफ्तरों के चक्कर लगा रहे हैं। उनको लेकर श्रम मंत्रालय जानकारी प्रेषित की हैं। जानकारी के मुताबिक कुछ ई-श्रम कार्ड धारकों का अभी वैरीफिकेशन बाकी है।

साथ ही कुछ लोगों के कार्ड त्रूटी के चलते रिजेक्ट भी किये गए हैं। ऐसे कार्ड धारकों को निकटवर्ती बैंक में जाकर संपर्क करना चाहिए। यही नहीं बैंक के टोल फ्री नंबर पर भी कॉल कर वे अपने कार्ड का स्टेटस पता कर सकते हैं।

आपको बता दें कि श्रमिक कार्ड की ₹1000 की पहली किस्त का पैसा काफी श्रमिकों के बैंक खातों में भेज दिया गया है, साथ ही सरकार इसकी दूसरी किस्त भी श्रमिकों के बैंक खातों में भेजने की तैयारी में जुटी है।

क्योंकि हाल ही में उत्तर प्रदेश में चुनाव भी हैं जिस वजह से सरकार इस योजना को ज्यादा से ज्यादा श्रमिकों तक पहुंचाना चाहती है। हालाकि अभी आचार संहिता की वजह से दूसरी किस्त पर फिलहाल विराम लग गया है। जिसके चलते कुछ श्रमिकों के खातों में अभी भी पहली ही किस्त का पैसा पहुंच रहा है।

इनके खाते में नहीं पहुंचेगी किस्त - वहीं श्रम मंत्रालय ने कुछ ऐसे कार्ड भी चिंहित किये हैं। जिनके खाते में ई-श्रम कार्ड का लाभ जाना ही नहीं है। क्योंकि वे पहले से किसी न किसी सरकारी योजना का लाभ पा रहे हैं।

इसलिए उनके खाते में ई-श्रम स्कीम के तहत भेजे जाने वाली किस्त का लाभ नहीं मिल सकेगा। इसलिए जिनके खाते में ई-श्रम स्कीम के तहत पहली किस्त के पैसे नहीं पहुंचे हैं। उनका कहीं न कहीं डिफॉल्ट है।

वे नजदीकी बैंक में जाकर अपना स्टेटस पता कर सकते हैं। आपको बता दें कि ई-श्रम स्कीम के तहत उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 3 जनवरी को करीब डेढ़ करोड़ लोगों के खाते में स्कीम की पहली किस्त 1000-1000 रुपए ट्रांसफर की थी।