e-Shram Card : इस राज्य में 500 रुपये पाना है तो करें रजिस्ट्रेशन, ये सभी जरूरी दस्तावेज रखें तैयार

Newz Fast, New Delhi अगर आप भी ई-श्रम कार्ड बनाना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड (Aadhaar card) अपने पास रखना होगा. 
 | 
e-Shram Card

e-Shram Card : केंद्र सरकार ने श्रमिकों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. इसी तरह ई श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) की शुरुआत की गई है, जिससे ई असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों को समय-समय पर सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके. इन स्किम्स का फायदा लेने के लिए कामगारों को ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वहीं आप कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

मिलेंगे 500-500 रुपये

वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए बड़ा एलान किया है. राज्य सरकार ने कहा है मार्च, 2022 तक ऐसे 3 करोड़ से ज्यादा मजदूरों को 500-500 रुपये उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे. अगर आप यूपी के रहने वाले हैं और ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) पर रजिस्ट्रेशन कराया तो आप भी इस रकम के हकदार हो सकते हैं. सरकार की इस घोषणा के बाद ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले श्रमिकों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है.

आधार कार्ड की पड़ेगी जरूरत

अगर आप भी ई-श्रम कार्ड बनाना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/home पर अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना
आधार कार्ड (Aadhaar card) अपने पास रखना होगा. रजिस्ट्रेशन होने के बाद व्यक्ति का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ ई-श्रम कार्ड जारी होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने 14434 टोल फ्री नंबर भी रखा है. इस पर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं.

14 करोड़ श्रमिकों का पंजीकरण

देश एक तिहाई से ज्यादा श्रमिक यहां रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. लगभग 38 करोड़ असंगठित श्रमिकों (Labour) का ई श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) पर रजिस्ट्रेशन किया जाना है. अब तक 14 करोड़ श्रमिकों का पंजीकरण हो चुका है. ऐसे कामगारों को पीबीएसबीवाई के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर भी मिलेगा. 

26 अगस्त 2021 को हुई थी शुरुआत 

ई-श्रम पोर्टल (https://register.eshram.gov.in) पर अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों का डेटाबेस बनाया जा रहा है, जिससे सरकार को उन्हें अलग-अलग सामाजिक सुरक्षा और दूसरे कल्याणकारी योजनाओं का फायदा पहुंचाने में मदद मिलेगी. ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को हुई थी. ई-श्रम पोर्टल महज चार महीने में 14 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया.