home page

इस बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! बैंक ने कई सुविधाओं के बढ़ाए चार्ज, इस दिन होंगे लागू

Newz Fast, New Delhi PNB Banking Services: पंजाब नेशनल बैंक के खाताधारकों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपका सेविंग्स अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) में है तो आपको ये जानना जरूरी है कि बैंक ने अपनी बैंकिंग सर्विसेज के चार्ज में बढ़ोतरी कर दी है.
 | 
pnb bank rule change

बैंक की ओर से बढ़ाए गए नए चार्जेस 15 जनवरी से लागू हो जाएंगे. पंजाब नेशनल बैंक ने अपनी वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी दी है. वेबसाइट के मुताबिक, क्वार्टरली एवरेज बैलेंस (QAB) की नॉन-मेंटीनेंस लिमिट मेट्रो एरिया में 5000 रुपए से बढ़ाकर 10000 रुपए कर दी है.

मिनिमम बैलेंस के नॉन मेंटीनेंस चार्ज में बदलाव

पंजाब नेशनल बैंक ने बताया कि ग्रामीण इलाकों और अर्ध शहरी इलाकों में मिनिमम बैलेंस के नॉन मेंटीनेंस चार्ज को 200 रुपए से बढ़ाकर 400 रुपए कर दिया है. ये चार्ज प्रति तिमाही के तौर पर लिया जाता है. वहीं शहरी और मेट्रो शहरों के लिए ये चार्ज 300 रुपए से बढ़ाकर 600 रुपए कर दिया गया है. 

लॉकर चार्ज में हुई बढ़ोतरी

शहरी और मेट्रो क्षेत्र के लिए लॉकर (Locker) चार्ज को 500 रुपए तक बढ़ा दिया गया है. पहले एक साल में 15 बार लॉकर विजिट करने पर कोई फीस नहीं ली जाती थी लेकिन उसके बाद भी जब ग्राहक लॉकर देखता था तो उससे प्रति विजिट 100 रुपए लिए जाते थे.

लेकिन नए नियम के मुताबिक साल में 12 बार लॉकर विजिट करना फ्री होगा और उसके बाद 100 रुपए प्रति विजिट फीस ली जाएगी. 

करंट अकाउंट (Current Account) के नियम में बदलाव

इसके अलावा ग्राहकों के करंट अकाउंट के नियमों में भी बदलाव किया गया है. अगर कोई ग्राहक करंट अकाउंट का खाता खुलने से 14 दिन से 12 महीने के बाद ही उसे बंद कर देता है तो उसे 800 रुपए का भुगतान करना होगा. पहले ग्राहकों से 600 रुपए लिए जाते थे. 

डिमांड ड्राफ्ट (Demand Draft) में भी बदलाव

डिमांड ड्राफ्ट से संबंधित कामों में भी अलग-अलग चार्ज लिया गया है. डिमांड ड्राफ्ट की री-वैलिडेशन, कैंसिलेशन चार्ज, लॉस्ट इंस्ट्रुमेंट जारी करने का चार्ज और डुप्लीकेट ड्राफ्ट जारी करने के लिए पहले 100 रुपए लिए जाते थे लेकिन बैंक अब इन सर्विस के लिए 150 रुपए लेगा. ये सभी नए नियम 15 जनवरी से लागू होंगे.