भारतीय डाक विभाग में लगभग एक लाख पदों पर निकली वैकेंसी, जानें कौन कर सकता है आवेदन?

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहें युवाओं के लिए अच्छी खबर है. भारतीय डाक विभाग ने बंपर वैकेंसी निकली है.
 | 
post office

Newz Fast, New Delhi  ये भर्तियां डाकघर में पोस्टमैन, मेल गार्ड सहित कई दूसरे पदों पर की जाएंगी. यहां लगभग 1 लाख पदों पर भर्तियां की जाएगी.

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरी नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें.

इन पदों के लिए भारतीय डाक ने ऑफलाइन माध्यम में आवेदन मंगाए हैं. योग्य उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म वेबसाइट से डाउनलोड कर तय समय से पहले भर कर भेजना होगा. 

महत्वपूर्ण तिथि 

इन पदों के लिए आवेदन 23 सितंबर 2022 को शाम 5 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे. आवेदन ऑफलाइन मोड में स्वीकार किए जाएंगे. आवेदन फॉर्म को स्पीड पोस्ट या रजिस्टर्ड डाक से तय पते पर भेज दें.

वैकेंसी डिटेल्स 
भारतीय डाक विभाग इस भर्ती प्रक्रिया के तहत अलग -अलग विभाग में कुल 98,083 नौकरी की पेशकश करेगा. सरकार द्वारा देश भर के 23 सर्किलों में डाकघर की नौकरी की रिक्तियों की अनुमति दी गई है. 

जानें शैक्षणिक योग्यता
डाक विभाग में नौकरी के लिए आवेदन कर रहे युवाओं का मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं की परीक्षा पास की है. इसके साथ ही कंप्यूटर की बेसिक जानकारी का होना जरूरी है.

वहीं कुछ रिक्तियों के लिए उम्मीदवारों को इंटरमीडिएट यानी कक्षा 12वीं में  उत्तीर्ण होना जरूरी है. अलग- अलग पदों पर डाक विभाग ने अलग-अलग योग्तयाएं तय की है.

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे शैक्षणिक योग्यता संबंधित अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ें. 

आयु सीमा
भारतीय डाक विभाग ने डाकघर में नौकरी के लिए आवेदन कर रहे युवाओं की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष तय की है. 

जानें कैसेे करें आवेदन 
भारतीय डाक विभाग की इस एक लाख वैकेंसी के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार इंडियन पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं.

इसके बाद होमपेज पर दिए गए रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक कर वैकेंसी  का नोटिफिकेशन देखें और निर्देशानुसार आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें.