ODOP GIFT CATALOGUE: सरकार की इस स्कीम से घर बैठे मंगा सकते हैं कुछ भी, छोटे कारोबारियों का होगा फायदा

कई बार इन प्रोडक्‍ट्स को मंगाने के लिए रिश्‍तेदारों को भी बोला जाता है। लेकिन अब आपको ओरिजनल सामान मंगाने के लिए किसी का इंतजार करने की जरूरत नहीं है

 | 
piyush goyal

Newz Fast, New Delhi केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्‍ट' का गिफ्ट कैटलॉग लांच किया है। इस योजना के तहत सरकार किसी एक जिले के किसी एक खास प्रोडक्‍ट को प्रमोट करती है।

जैसे कन्नौज का इत्र, असम की चाय और कांगड़ा की पेंटिंग। डिजिटल युग में लोग घर बैठे इन लोकल प्रोडक्ट्स का ऑनलाइन ऑर्डर देते हैं, लेकिन इसमें एक रिस्क रहता है।। ठगे जाने का।

ऐसी ही ठगी से बचने के लिए सरकार ने छोटे कारोबारियों और ग्राहक को जोड़ने के लिए गिफ्ट कैटलॉग जारी किया है।

क्‍या है गिफ्ट कैटलॉग?

कन्नौज का इत्र, असम की चाय, कांगड़ा की पेंटिंग, रतलाम की सेव, मिर्जापुर की कालीन हो या कुल्लू की शॉल ये सभी प्रोडक्‍ट फैमस हैं। कई लोग इन उत्‍पादों को मंगाना चाहते हैं।

कई बार इन प्रोडक्‍ट्स को मंगाने के लिए रिश्‍तेदारों को भी बोला जाता है। लेकिन अब आपको ओरिजनल सामान मंगाने के लिए किसी का इंतजार करने की जरूरत नहीं है

 क्‍योंकि सरकार ने कारोबारियों और ग्राहक के लिए गिफ्ट कैटलॉग जारी कर दिया है। अब आसानी से आप फेमस प्रोडक्‍ट को देश में कहीं भी मंगा सकते है।

छोटे कारोबारियों का होगा फायदा

इस योजना से छोटे व्‍यवसायी काे बड़ा फायदा होने की उम्‍मीद है। ऑनलाइन बुकिंग सुविधा होने से ग्राहक भी आसानी से बुकिंग कर सकेंगे। जिससे व्‍यवसायी सीधे ग्राहक से जुड़ जाएंगे।

इसका फयादा कारोबारी और ग्राहक दोनों को होगा। इस योजना को केन्‍द्र सरकार ने जनवरी 2018 में लांच किया था। इस योजना के तहत सरकार जिले के खास प्रोडक्‍ट को प्रमोट करती है, जिससे स्‍थानीय कारोबारियों को फायदा होगा।

इसके अलावा सरकार व्यवसायियों को आसानी से लोन भी मुहैया कराती है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि ये प्रोडक्‍ट इंंटरनेशनल मार्केट में ब्रांड इमेज को बढ़ावा देंगे। इस योजना से प्रधानमंत्री के सपने मेक इन इंडिया और मेक फॉर वर्ल्ड को बढ़ावा मिलेगा।